scorecardresearch
 

त्योहारों ने बढ़ाया कोरोना का संकट! महाराष्ट्र-तेलंगाना समेत 4 राज्यों में बढ़े मामले

आंकड़ों की मानें तो बीते कुछ वक्त में जो त्योहार देश में मनाए गए हैं, उनके कारण चार राज्यों में कोरोने के केस काफी तेज़ी से बढ़ गए हैं. जिनमें महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं. 

कुछ राज्यों में तेजी से बढ़े कोरोना के केस (PTI) कुछ राज्यों में तेजी से बढ़े कोरोना के केस (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • त्योहारों ने बढ़ाई कोरोना संकट में चिंता
  • कई राज्यों में दिखने लगा कोरोना की तेजी का असर

कोरोना वायरस का संकट देश में लगातार बढ़ता जा रहा है. अब त्योहार का सीज़न शुरू हो रहा है, ऐसे में सरकार की चिंता है कि ऐसे वक्त में कोरोना के मामले तेज़ गति से बढ़ सकते हैं. आंकड़ों की मानें तो बीते कुछ वक्त में जो त्योहार देश में मनाए गए हैं, उनके कारण चार राज्यों में कोरोने के केस काफी तेज़ी से बढ़ गए हैं. जिनमें महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं. 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इन आंकड़ों को लेकर एक रिसर्च की है. जिनसे ये सामने आया कि अगस्त में देश के कुछ राज्यों ने गणेश चतुर्थी और ओनम जैसे त्योहार मनाए थे. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र ने 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया था. इन त्योहारों के बाद अचानक इन राज्यों में कोरोना के मामलों में उछाल आया. 

देखें: आजतक LIVE TV

त्योहार के बाद आंध्र प्रदेश में कुल 2.93 लाख नए कोरोना के केस दर्ज हुए, जो अबतक के कुल केस का 67 फीसदी है. जबकि महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी के बाद कुल 3.70 लाख मामले दर्ज हुए जो कि राज्य के कुल केस का 46 फीसदी है. ऐसा ही केरल और तेलंगाना में भी हुआ, जहां क्रमश: 64 और 46 फीसदी नए मामले त्योहारों के बाद ही दर्ज हुए.


सिर्फ केस ही नहीं बल्कि कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़ों में भी त्योहारों के बाद बढ़ोतरी हुई है. त्योहार मनाने के बाद से महाराष्ट्र में 9589, तेलंगाना में 308, आंध्र प्रदेश में 2620 और केरल में 497 मौतें कोरोना महामारी के कारण हुई हैं. जो कि राज्यों की कुल मौतों के आंकड़े में बड़ा हिस्सा है. 

सरकार के सामने खड़ी हुई बड़ी चुनौती
गौरतलब है कि केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा लगातार त्योहार के वक्त के लिए चिंता व्यक्त की जा रही है. इसके लिए कई तरह के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, साथ ही साप्ताहिक बाजार, मॉल और ऐसी जगह जहां पर भीड़ इकट्ठी हो सकती है वहां पर अधिक सावधानी बरतने को कहा गया है. 

अगर भारत में कुल कोरोना केस की बात करें, तो बुधवार तक देश में कुल केस की संख्या 71 लाख को पार कर गई है जबकि अबतक देश में 1.10 लाख मौत हो चुकी हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें