scorecardresearch
 

भारत में सबसे पहले किसे लगेगी कोरोना वैक्सीन? संडे संवाद में जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा, भारत में कोरोना वैक्सीन के बारे में ज्यादा जानने के लिए रविवार को दोपहर 1 बजे ट्यून कीजिए. हमें कोरोना वैक्सीन कब मिलेगा? सबसे पहले किसे वैक्सीन लगाया जाएगा? ऐसे कई सवालों के जवाब रविवार को संडे संवाद कार्यक्रम के जरिए दिया जाएगा!

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (पीटीआई) केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • संडे संवाद में आज स्वास्थ्य मंत्री देंगे जवाब
  • टीकाकरण को लेकर सरकार का क्या लक्ष्य?
  • कोरोना वैक्सीन के बारे में देंगे जानकारी

पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी की चपेट है और कई देशों में इससे निजात पाने के लिए वैक्सीन की खोज का काम जारी है. भारत में भी वैक्सीन को लेकर खोज का काम प्रगति पर है. वैक्सीन कब तक आएगा और सरकार की टीकाकरण को लेकर क्या योजना है, इन सवालों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन रविवार को जवाब देंगे.

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा, भारत में कोरोना वैक्सीन के बारे में ज्यादा जानने के लिए रविवार को दोपहर 1 बजे ट्यून कीजिए. हमें कोरोना वैक्सीन कब मिलेगा? सबसे पहले किसे वैक्सीन लगाया जाएगा? 2021 के दूसरी तिमाही में लिए सरकार के पास कोरोना टीकाकरण को लेकर क्या लक्ष्य है? ऐसे कई सवालों के जवाब रविवार को संडे संवाद कार्यक्रम के जरिए दिया जाएगा!

इससे पहले गांधी जयंती के अवसर पर इंडिया टुडे ग्रुप की ओर से शुक्रवार को वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर हेल्थगीरी अवॉर्ड्स कार्यक्रम का आयोजन किया था. कार्यक्रम के एक सत्र में एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने वैक्सीन कब से मिलनी शुरू होगी, सवाल के जवाब में कहा, 'ये कहना अभी मुश्किल है कि वैक्सीन कब तक आ जाएगी, लेकिन भारत में जितने भी फेज टू या थ्री के ट्रायल हो रहे हैं, उसमें दो-तीन रिजल्ट अच्छे आए हैं.'

उन्होंने कहा कि रिजल्ट और फॉलोअप में वैक्सीन सुरक्षित साबित हुई. इन वैक्सीन के ज्यादा साइड इफेक्ट नहीं मिले हैं. ये वैक्सीन इफेक्टिव है और इन्हें लगाने से प्रोटेक्शन भी मिल रहा है.'


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें