scorecardresearch
 

वैक्सीन सप्लाई पर सीरम के CEO अदार पूनावाला ने कहा- भारत प्राथमिकता में ऊपर, दुनिया धैर्य रखे

अदार पूनावाला ने रविवार की सुबह ट्वीट कर कहा कि, प्रिय देशों और सरकारों, जैसा कि आप लोग कोविडशील्ड वैक्सीन की सप्लाई का इंतजार कर रहे हैं. मैं आप सब से विनम्र निवेदन करता हूं कि आप सब धीरज रखें.

सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला.(Reuters) सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला.(Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अदार पूनावाला ने अन्य देशों से की धीरज रखने की अपील
  • भारत में वैक्सीन की जरूरतों को प्राथमिकता
  • हाल ही में UN शांतिदूतों को वैक्सीन देने का हुआ है ऐलान

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के CEO अदार पूनावाला ने कोविडशील्ड वैक्सीन का इतंजार कर रहे देशों से धीरज रखने की अपील की है. SII ने भारत में वैक्सीन की जररूतों को प्राथमिकता देने को कहा है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ही ‘कोविशील्ड' टीके का उत्पादन कर रहा है जिसे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनका ने विकसित किया है.

अदार पूनावाला ने रविवार की सुबह ट्वीट कर कहा कि, प्रिय देशों और सरकारों, जैसा कि आप लोग कोविशील्ड वैक्सीन की सप्लाई का इंतजार कर रहे हैं. मैं आप सब से विनम्र निवेदन करता हूं कि आप सब धीरज रखें. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में वैक्सीन की भारी जरूरतों को प्रथामिकता देने का निर्देश दिया है. साथ ही और अन्य देशों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी संतुलन बनाने की कोशिश की जा रही है. हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं.'

बता दें कि बीते बुधवार को भारत ने यूएन के शांतिदूतों के लिए कोरोना वैक्सीन की दो लाख डोज गिफ्ट करने का ऐलान किया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूएन सुरक्षा परिषद में कोरोना महामारी संकट के परिप्रेक्ष्य में रिज़लूशन 2532 (2020) लागू करने की बहस के दौरान यह घोषणा की थी. 

गौरतलब है कि भारत ने 'वैक्सीन मैत्री' पहल की शुरुआत की है और विश्व के अन्य देशों को कोरोना की वैक्सीन मुहैया करा रहा है. WHO के कोवैक्स पहल के तहत आर्थिक रूप से कमजोर मुल्कों को भी वैक्सीन दी जा रही है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें