scorecardresearch
 

Vaccine Update: देश में बड़ी तैयारी, जानिए यूपी-बिहार समेत विभिन्न राज्यों का प्लान

भारत में कोरोना वैक्सीन (covid-19 vaccine) के स्टोरेज और टीकाकरण की प्रक्रिया को लेकर जोर शोर से तैयारी शुरू हो गई है. यूपी, बिहार, राजस्थान समेत विभिन्न राज्यों की सरकार कोरोना वैक्सीन और टीकाकरण को लेकर अपने स्तर पर तैयारियां कर रही हैं. जिसमें कोल्ड चेन, स्टोरेज प्वाइंट जैसे बंदोबस्त किए जा रहे हैं.

X
Coronavirus Vaccine Latest Update 9 अामासवाी Coronavirus Vaccine Latest Update 9 अामासवाी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कोविड-19 के वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां जारी
  • देश में जल्द खत्म होगा कोरोना वैक्सीन का इंतजार
  • वैक्सीन से महामारी पर रोक लगाने में मदद मिलेगी

भारत में कोरोना वैक्सीन (covid-19 vaccine) के स्टोरेज और टीकाकरण की प्रक्रिया को लेकर जोर शोर से तैयारी शुरू हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक टीकाकरण के लिए करीब डेढ़ लाख ANM कार्यकर्ताओ की जरूरत होगी. जिसके लिए राज्य सरकारों को निर्देश दे दिए गए हैं. देश में एक तरफ जहां कोरोना वैक्सीन के आने का बेसब्री से इंतजार है तो वहीं विभिन्न राज्यों में वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण को लेकर मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है. 


यूपी के सभी जिलों में वैक्सीन स्टोरेज सेंटर की तैयारी
यूपी, बिहार, राजस्थान समेत विभिन्न राज्यों की सरकार कोरोना वैक्सीन और टीकाकरण को लेकर अपने स्तर पर तैयारियां कर रही हैं. जिसमें कोल्ड चेन, स्टोरेज प्वाइंट जैसे बंदोबस्त किए जा रहे हैं. यूपी में भी वैक्सीनेशन (Vaccination) को लेकर हुई बैठक में मुख्य सचिव ने सभी जिलों में सुरक्षित तरीके से वैक्सीन के स्टोरेज और टीकाकरण का प्लान दो दिनों में देने को कहा है. यूपी सरकार सभी 75 जिलों में कोरोना वैक्सीन को स्टोर करने की तैयारी कर रही है. सभी जिलों में 15 दिसंबर तक वैक्सीन स्टोरेज सेंटर बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

देखें: आजतक LIVE TV 


बता दें कि हाल ही में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन को पल्स पोलियो वैक्सीन के लिए बनाई गई कोल्ड चेन की तर्ज पर तैयार किया जाए. अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में मौजूद कोल्ड स्टोरेज (cold storage) की क्षमता 90 हजार लीटर है, जिसे अब बढ़ाकर 2 लाख 30 हजार लीटर करने की जरूरत है. जिसे 15 दिसंबर तक पूरा करने की कोशिश की जा रही है.


बिहार में कोरोना वैक्सीन के 2.25 करोड़ डोज स्टोर करने की तैयारी
सरकार दो करोड़ से ढाई करोड़ वैक्सीन का डोज के रखरखाव के लिए तैयारी कर रही है. बिहार में वैक्सीन के रखरखाव के लिए स्वास्थ्य विभाग पशुपालन विभाग के साथ तालमेल बनाकर काम कर रहा है. बिहार में फिलहाल 674 कोल्ड चेन पॉइंट हैं जहां 1.37 डोज रखने की जगह है. राज्य सरकार को जल्द ही 1 करोड़ डोज के स्टोरेज का इंतजाम करना है. पटना के वेटरनरी कॉलेज में फिलहाल 10 लाख वैक्सीन की डोज को रखने की तैयारी की जा रही है. 


राजस्थान में भी तैयारियां जारी
राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण के पहले चरण की तैयारियां शुरू कर दी हैं. चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि पहले चरण में राजकीय व निजी चिकित्सा सेवा एवं महिला-बाल विकास के विभाग के कार्मिकों को टीका लगाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इसके लिए 2,444 कोल्ड चैन (Cold Chain पॉइंट्स जिला अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चयनित किए गए हैं. 


टीकाकरण से जुड़ी खास बातें-
> 3 करोड़ लोगों के टीके के स्टोरेज के लिए कोल्ड चैन तैयार
> देश में 28,947 कोल्ड चेन प्वाइंट और 85,634 कोल्ड चेन उपकरण (Equipment)हैं. 
> देश में 2.39 लाख ANM हैं. जिनका इस्तेमाल राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के लिए होता है. इनमें से 1.54 लाख को कोरोना टीकाकरण में लगाया जाएगा.  


बता दें कि लक्जमबर्ग की बी मेडिकल सिस्टम (Luxembourg-based B Medical Systems) कंपनी भारत में कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज के लिए कोल्ड चेन फैसिलिटी की व्यवस्था करेगी. कंपनी के CEO ने मंगलवार को कहा कि देश में अगले साल मार्च महीने तक कोल्ड स्टोरेज सेंटर स्थापित लिए जाएंगे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें