scorecardresearch
 

SBI, BoB दे रहे सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का मौका, जानें कब है e-auction, कैसे करें अप्लाई?

Property on cheap price: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा लोगों को सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का बढ़‍िया मौका दे रहे हैं. एसबीआई कुछ रेजिडेंश‍ियल और कॉमर्शियल प्रॉपर्टी की नीलामी करने जा रहा है.

सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का मिलेगा मौका (फाइल फोटो) सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदने का मिलेगा मौका (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • प्रॉपर्टी में निवेश का मौका
  • मिल सकती है सस्ती प्रॉपर्टी

त्योहारी सीजन यानी दशहरा और दिवाली के आसपास के समय को भारत में लोग प्रॉपर्टी खरीदने का सबसे शुभ मौका मानते हैं. ऐसे में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा लोगों को सस्ते में प्रॉपर्टी (Property on cheap price)  खरीदने का बढ़‍िया मौका दे रहे हैं. एसबीआई कुछ रेजिडेंश‍ियल और कॉमर्शियल प्रॉपर्टी की नीलामी करने जा रहा है. आइए जानते हैं कि यह नीलामी कब है और इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं? 

एसबीआई का मेगा ई-ऑक्शन (ऑनलाइन नीलामी) 25 अक्टूबर से शुरू होगा. इसके द्वारा आप कम दाम में आवासीय मकान  (Residential Property) और कॉमर्शि‍यल प्रॉपर्टी  (Commercial Property) खरीद सकते हैं. SBI के अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) भी प्रॉपर्टी की नीलामी करने जा रहा है. इनमें रेसिडेंशियल, कॉमर्शियल, इंडस्ट्रियल, एग्रीकल्चर प्रापर्टी शामिल हैं.

किस तरह की होती हैं प्रॉपर्टी 

गौरतलब है कि बैंक ऐसे प्रॉपर्टी मालिकों की प्रॉपर्टी जब्त कर लेते हैं जो एक निश्चित समय तक लोन का भुगतान नहीं कर पाते. बैंकों द्वारा अपना पैसा निकालने के लिए समय-समय पर ऐसी प्रॉपर्टी की नीलामी की जाती है. ये प्रॉपर्टी अक्सर बैंक बाजार से सस्ती दरों पर बेचते हैं. 

एसबीआई ने दी जानकारी

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया है कि 25 अक्टूबर, 2021 को मेगा ई ऑक्शन किया जाएगा. इसमें आवासीय और वाणिज्यिक संपत्ति की ई नीलामी की जाएगी. आप यहां पर उचित मूल्य पर प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं. 

कैसे करें अप्लाई 

आपको एसबीआई में किसी प्रॉपर्टी के लिए निर्धारित अर्नेस्ट मनी जमा करना (EMD) होगा. इसके बाद आपको संबंधि‍त ब्रांच में केवाईसी डॉक्युमेंट जमा करना होगा, जिसका वेरिफिकेशन होगा. सब कुछ सही पाए जाने पर आपको एक लॉग-इन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा. ई-ऑक्शन खुलने पर आप इस लॉग-इन पासवर्ड के द्वारा नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक प्रॉपर्टी की नीलामी के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://bank.sbi/web/sbi-in-the-news/auction-notices/bank-e-auctions पर विजिट कर सकते हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा के ई ऑक्शन के लिए इच्छुक बिडर को e-Bkray पोर्टल https://ibapi.in/ पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इस पोर्टल पर ‘बिडर्स रजिस्ट्रेशन’ पर क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

KYC दस्तावेजों का वेरिफिकेशन होगा 

बिडर को इसके लिए जरूरी KYC डॉक्युमेंट अपलोड करने होंगे. KYC डॉक्युमेंट ई नीलामी सर्विस प्रोवाइडर द्वारा वेरिफाई किए जाएंगे. इसमें 2 कामकाजी दिनों का समय लग सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें