scorecardresearch
 

आपके पास भी है 500 के ये नोट, हरी पट्टी गांधीजी की तस्वीर के पास!

500 Currency News: नोटबंदी के बाद से ही लोग नए-पुराने नोट को लेकर बेहद सतर्क हैं. खासकर 2000 और 500 रुपये के नए नोट को लेकर आए दिन खबरें आती रहती हैं. इसी कड़ी में अब 500 रुपये के नोट को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है.

X
500 रुपये के नोट को लेकर वीडियो वायरल 500 रुपये के नोट को लेकर वीडियो वायरल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • क्या बाजार में आ गया है 500 रुपये का नकली नोट?
  • वीडियो में 500 रुपये के नोट को लेकर दावा फर्जी

नोटबंदी के बाद से ही लोग नए-पुराने नोट को लेकर बेहद सतर्क हैं. खासकर 2000 और 500 रुपये के नए नोट (Currency) को लेकर आए दिन खबरें आती रहती हैं. इसी कड़ी में अब 500 रुपये के नोट को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है.

500 Currency News: दरअसल, सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो के जरिये 500 के दो नोटों में अंतर बताए जा रहे हैं, जिसमें एक नोट को सही और दूसरे को नकली कहा जा रहा है, ऐसे में इस वीडियो के माध्यम से लोग गुमराह हो रहे हैं. 

वीडियो में फर्जी दावा 

एक वीडियो में यह चेतावनी दी जा रही है कि ₹500 का ऐसा कोई भी नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो. यानी नोट को नकली बताया जा रहा है. 

लोगों को गुमराह करने के लिए बकायदा वीडियो में दोनों नोटों को दिखाया गया है. लेकिन यह वीडियो बिल्कुल फर्जी है. RBI के मुताबिक दोनों 500 के नोट वैध हैं. यानी जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास है, वो नोट भी मान्य है. वहीं जिसमें हरी पट्टी गांधीजी की तस्वीर के पास है वो भी मान्य है. 

दोनों नोट मान्य

बता दें, PIBFactCheck ने RBI के हवाले से बताया है कि दोनों ही तरह के 500 रुपये के नोट मान्य हैं, इसलिए लोगों की सलाह दी गई है कि वे बेहिचक दोनों तरह के नोटों का लेन-देन करें. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 2016 में नोटबंदी के बाद 500 रुपये नए नोट जारी किए थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें