scorecardresearch
 

नहीं चला राकेश झुनझुनवाला का जादू, निवेशकों ने नहीं दिया Star Health IPO को भाव!

Star Health IPO को झटका लगा है, उम्मीद की जा रही थी कि इसमें दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का बड़ा निवेश होने की वजह से इसे बेहतरीन रिस्पॉन्स मिलेगा. लेकिन हर कैटेगरी में इस IPO को लेकर निवेशकों का ठंडा रिस्पॉन्स रहा है. 

X
Star Health IPO GMP Today Star Health IPO GMP Today
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Star Health कंपनी में राकेश झुनझुनवाला का बड़ा निवेश
  • Star Health के IPO को निवेशकों का ठंडा रिस्पॉन्स

Star Health IPO Subscription Status: Star Health IPO को झटका लगा है, उम्मीद की जा रही थी कि इसमें दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh JhunJhunwala) का बड़ा निवेश होने की वजह से इसे बेहतरीन रिस्पॉन्स मिलेगा. लेकिन हर कैटेगरी में इस IPO को लेकर निवेशकों का ठंडा रिस्पॉन्स रहा है. 
 
दरअसल, स्टार हेल्थ ऐंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी (Star Health and Allied Insurance Company) में राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का बड़ा निवेश है, वे इसके एक प्रमोटर हैं. इस कंपनी का IPO 30 नवंबर को ओपन हुआ था. 

देश के तमाम छोटे-बड़े निवेशक राकेश झुनझुनवाला को फॉलो करते हैं. इसलिए उम्मीद थी कि इस IPO निवेशक हाथो-हाथ लेंगे. खासकर रिटेल निवेशकों इस IPO में पैसा लगाएंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. Star Health का आईपीओ गुरुवार को 2 दिसंबर को बंद हो गया. 

आंकड़ों के मुताबिक Star Health के IPO गुरुवार की शाम 6 बजे तक महज 0.79 फीसदी सब्सक्राइब हुआ. इसमें रिटेल का हिस्सा 1.10 गुना भरा, जबकि QIB का 1.03 गुना भरा, वहीं NII का हिस्सा केवल 0.19 फीसदी सब्सक्राइब हुआ. ये आंकड़े बताते हैं कि इस आईपीओ को निवेशकों ने बिल्कुल भाव नहीं दिया. 

GMP में गिरावट

Star Health के आईपीओ के निराशाजनक सब्सक्रिप्शन के पीछे ग्रे मार्केट में रोजाना गिरता एक प्रीमियम एक अहम कारण रहा है. अनलिस्टिडे मार्केट (ग्रे मार्केट) में Star Health का IPO महज 15 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा था. IPO के अपर प्राइस बैंड के हिसाब से (900+15=915 रुपये) रुपये ग्रे मार्केट शेयर ट्रेड कर रहा है. 

स्टार हेल्थ ऐंड अलाइड इंश्योरेंस के आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 870-900 रुपये है. इसकी लिस्टिंग शेयर बाजार में 10 दिसंबर को हो सकती है. आईपीओ से जुटाई रकम का इस्तेमाल कंपनी अपने पूंजी आधार को बढ़ाने और सॉल्वेंसी लेवल को बनाए रखने के लिए करेगी.

Star Health मुख्य रूप से रिटेल हेल्थ, ग्रुप हेल्थ, पर्सनल एक्सीडेंट और ओवरसीज ट्रैवल के लिए बीमा कवरेज प्रदान करती है. वित्त वर्ष 2011 में भारतीय हेल्थ इंश्योरेंस मार्केट में 15.8 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी के साथ यह एक दिग्गज बीमा कंपनी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें