scorecardresearch
 

Post Office Saving Schemes: घर में किलकारी गूंजते ही पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, 5 साल में बच्चा हो जाएगा लखपति!

Post Office Saving Schemes: अगर आप अभी-अभी मां या बाप बने हैं और अपने नन्हें मेहमान के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कोई बढ़िया फाइनेंशियल प्लान ढूंढ रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की ये सेविंग स्कीम आपके बड़े काम आ सकती है. इस स्कीम में मंथली 2000 रुपये जमा करने पर जब आपका बच्चा 5 साल का होगा तो लखपति बन चुका होगा.

X
5 साल में बच्चा होगा लखपति (Photo : Getty) 5 साल में बच्चा होगा लखपति (Photo : Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बच्चे के गार्जियन बनकर करें निवेश
  • 3 साल बाद ले सकते हैं प्री-मैच्योरिटी
  • 50% तक लोन की सुविधा भी मिलती है

Saving Schemes For New Born Baby: अगर आप अभी-अभी मां या बाप बने हैं और अपने नन्हें मेहमान के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कोई बढ़िया फाइनेंशियल प्लान ढूंढ रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की ये सेविंग स्कीम आपके बड़े काम आ सकती है. इस स्कीम में मंथली 2000 रुपये जमा करने पर जब आपका बच्चा 5 साल का होगा तो लखपति बन चुका होगा.

बच्चे के नाम से खुलवाएं Post Office में RD
सरकार देशभर के पोस्ट ऑफिस में कई तरह की सेविंग स्कीम (Post Office Saving Schemes) के ऑप्शन देती है. इसी में से एक है 5 साल की आरडी (RD). इसमें आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है. माता-पिता बच्चों के नाम से उनके गार्जियन बनकर इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. मौजूदा नियमों के हिसाब से इस स्कीम पर 5.8% का वार्षिक ब्याज मिलता है. ये आम बचत खाते के ब्याज से ज्यादा है. वहीं हर तिमाही पर चक्रवृद्धि आधार पर ये ब्याज आपकी रकम में जुड़ता जाता है.

मंथली करना होगा 2000 का निवेश
अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे के पास 5 साल की उम्र में अच्छी खासी रकम हो और वो लखपति कहलाए. तो इस सेविंग स्कीम में आपको हर महीने महज 2000 रुपये जमा करने होंगे, प्रति दिन के हिसाब से देखें तो ये खर्च 67 रुपये से भी कम बैठता है. इस तरह 5 साल में आप इस खाते में 1.20 लाख रुपये की रकम जमा करेंगे. बाकी मैच्योरिटी पर ब्याज की जुड़ी रकम भी आपको मिलेगी. इस तरह आपके बच्चे के नाम से एक अच्छी खासी राशि जमा हो जाएगी.

लोन और प्री-मैच्योरिटी की सुविधा भी
अगर आपको इस RD में जमा पैसे की अचानक जरूरत पड़ जाती है, तो इसमें आपको 3 साल के बाद प्री-मैच्योरिटी की सुविधा भी मिलती है. ऐसे में बच्चे के स्कूल एडमिशन के टाइम ये राशि काम आ सकती है. वहीं एक साल तक लगातार इस स्कीम को चलाने के बाद आप इसके बदले लोन भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें