scorecardresearch
 

महंगाई की मार: फिर बढ़ा रसोई गैस का दाम, जानें अब कितने का मिलेगा LPG सिलेंडर 

तेल कंपनियां हर महीने की पहली और पंद्रह तारीख को रसोई गैस के दाम की समीक्षा करती हैं. इसके पहले 1 जुलाई को तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़त की थी.

X
बढ़ गए रसोई गैस के दाम (फाइल फोटो: PTI) बढ़ गए रसोई गैस के दाम (फाइल फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फिर बढ़े गैस के दाम
  • जुलाई में भी हुई थी बढ़त

पेट्रोलियम कंपनियों ने रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी कर दी गई है. 

इस बढ़त के बाद दिल्ली में घरेलू इस्तेमाल वाले 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर का दाम 859.5 रुपये हो गया है. यह बढ़त सोमवार रात से ही लागू हो गई है. कोलकाता में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर 886 रुपये का, मुंबई में 859.5 रुपये और लखनऊ में  897.5 रुपये का हो गया है. इसी तरह 19 किलो के कॉमर्श‍ियल सिलेंडर का दाम में भी 68 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. दिल्ली में इसका दाम बढ़कर 1618 रुपये हो गया है. 

गौरतलब है कि तेल कंपनियां हर महीने की पहली और पंद्रह तारीख को रसोई गैस के दाम की समीक्षा करती हैं. इसके पहले 1 जुलाई को तेल कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़त की थी. 

सरकार पर बन रहा दबाव 

पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की लगातार बढ़ती कीमतों की वजह से केंद्र सरकार को काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन सरकार का कहना है क‍ि यह सब अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर है और उसके हाथ में ज्यादा कुछ नहीं है. सरकार ने लगातार गैस की कीमतों में सब्सिडी खत्म करते जाने की कोश‍िश की है. 

घर बैठे कनेक्शन 

अब आपको नया एलपीजी कनेक्शन (New LPG Connection) लेने के लिए किसी कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर के ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी. अब अगर आप एलपीजी यानी रसोई गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं तो सिर्फ एक मिस्ड कॉल करनी होगी. अभी ऐसी सुविधा सिर्फ इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने शुरू की है. 

इसके लिए आपको 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी. अगर आप गैस सिलिंडर भराना चाहते हैं तो भी वही नंबर काम आएगा. आपको बस अपने रजिस्टर्ड नंबर से 8454955555 पर मिस्ड कॉल देनी है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें