scorecardresearch
 

Axis बैंक ने MCLR में की कटौती, होम और ऑटो लोन हुआ सस्ता

एक्सिस बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट यानी MCLR में कटौती की है. इस कटौती के बाद अब बैंक से होम या ऑटो लोन लेना सस्ता हो जाएगा.

एक्सिस बैंक का ग्राहकों को तोहफा एक्सिस बैंक का ग्राहकों को तोहफा

एक्सिस बैंक ने 1 साल के मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट यानी MCLR में 0.10 फीसदी की कटौती की है. इस कटौती के बाद अब बैंक से होम या ऑटो लोन लेना सस्ता हो जाएगा. दरअसल, 1 साल के MCLR के आधार पर बैंक होम या ऑटो लोन मुहैया कराते हैं. बैंक के MCLR में बदलाव के साथ ही लोन की ब्याज दर में भी कटौती या बढ़ोतरी होती है.

एक्सिस बैंक की 0.10 फीसदी की कटौती के बाद 1 साल का  MCLR की दर अब 8.65 फीसदी से घटकर 8.55 फीसदी हो गया है. इसी तरह बैंक के एक दिन और एक माह की अवधि वाले लोन पर  MCLR की दर घटकर क्रमश: 8.20 फीसदी और 8.20 फीसदी हो गई. बैंक के तीन माह और छह माह की अवधि वाले लोन पर ब्याज दर क्रमश: 8.40 फीसदी और 8.50 फीसदी पर है.

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में लगातार चौथी बार रेपो रेट में कटौती की है. इस कटौती के बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी पर आ गया है. रेपो रेट में कटौती के बाद बैंकों पर ब्याज दर कम करने का दबाव बढ़ा है. यही वजह है कि बीते कुछ दिनों से देश के लगभग हर प्राइवेट या सरकारी बैंक MCLR की दर में कटौती कर रहे हैं. इस कटौती की वजह से होम लोन और ऑटो लोन पर ब्याज दर भी कम हो रहे हैं.

रेपो रेट से लोन की ब्याज दर जुड़ने की संभावना

इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में बैंक रेपो रेट से लोन की ब्याज दर जोड़ सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो जब-जब रिजर्व बैंक रेपो रेट में बदलाव करेगा तब बैंकों को भी ब्याज दर में कटौती या बढ़ोतरी करना होगा. बता दें कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैंकों से कर्ज को रेपो रेट से लिंक करने की अपील की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें