scorecardresearch
 

Rakesh Jhunjhunwala Death: राकेश झुनझुनवाला क्यों कहते थे ससुर और पिता के पैसे से न करें शेयर बाजार में निवेश

Rakesh Jhunjhunwala Death: राकेश झुनझुनवाला का रविवार को मुंबई में निधन हो गया.उन्हें बिग बुल कहा जाता था. उनके एक-एक कदम पर करोड़ों निवेशकों की नजर रहती थी. हाल ही में राकेश झुनझुनवाला ने कहा था कि लोग धड़ल्ले से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर रहे हैं. लेकिन ऐसे लोगों को सलाह रहेगी वे खुद का पैसा यानी खुद कमाकर शेयर बाजार में ट्रेडिंग करें, ताकि उन्हें पैसे की अहमियत पता चले.

X
राकेश झुनझुनवाला (फाइल फोटो)
राकेश झुनझुनवाला (फाइल फोटो)

Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: भारतीय शेयर बाजार के 'बिग बुल' कह जाने वाले राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) अब हमारे बीच नहीं रहे. उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली. राकेश झुनझुनवाला के बारे में यूं तो कई बातें मशहूर हैं, लेकिन वह अक्सर कहा करते थे कि ससुर और पिता के पैसे से शेयर बाजार में निवेश न करें. राकेश झुनझुनवाला ने एक सवाल के जवाब में कहा था कि लोग धड़ल्ले से शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर रहे हैं. लेकिन ऐसे लोगों को सलाह रहेगी वे खुद का पैसा यानी खुद कमाकर शेयर बाजार में ट्रेडिंग करें, ताकि उन्हें पैसे की अहमियत पता चले. 

राकेश झुनझुनवाला से कहा गया कि आपको छोटे-बड़े निवेशक ध्यान से सुनते हैं, उन्हें कहां निवेश की सलाह देंगे? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि कोई किसी का कहना नहीं मानता है, मैं जून-2020 में चिल्ला-चिल्ला कर रहा था कि ये शेयर ले लो, ले लो... किसी ने मेरी बात नहीं सुनी, आज सुनी होती तो पैसा भी बनता. उन्होंने कहा कि मैंने एक दोस्त से कहा कि ये शेयर ले लो, तो उसने कहा क्यों? मैं क्यूं का जवाब नहीं दे सकता. चिल्लाते रहिए कोई सुनने वाला नहीं है, लोग अपने मन की करते हैं. 

राकेश झुनझुनवाला को शेयर बाजार (Stock Maket) में निवेश का 40 साल से ज्यादा का अनुभव है. निवेशक उनके टिप्स को फॉलो करते थे. झुनझुनवाला को भारतीय शेयर बाजार का वॉरेन बफे भी कहा जाता था. उन्होंने 18 साल की उम्र में ही शेयर बाजार में कदम रखा.

राकेश झुनझुनवाला देश के शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक थे, जिन्हें बिग बुल कहा जाता था. उनके एक-एक कदम पर करोड़ों निवेशकों की नजर रहती थी. राकेश जिस शेयर में हाथ लगाते थे, वह सोना हो जाता था. यही नहीं उनको देखकर शेयरों में निवेश करने वाले कई लोग अमीर हो गए हैं. हारुन इंडिया की ओऱ से जारी अमीरों की सूची के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला और उनके परिवार का नेटवर्थ करीब 22,300 करोड़ रुपये है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें