scorecardresearch
 

Top-10 Billionaires List: गौतम अडानी की संपत्ति एक दिन में 19,000 करोड़ बढ़ी, अरबपतियों की सूची में पहुंचे इस पायदान पर

Top-10 Billionaires List Update: दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी और मुकेश अंबानी अपनी मौजूदगी बनाए हुए हैं. जहां एक ओर अडानी छठे नंबर पर पहुंच गए हैं, वहीं अंबानी 10वें स्थान पर हैं.

X
गौतम अडानी दुनिया के छठे समसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी दुनिया के छठे समसे अमीर व्यक्ति बने
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टेस्ला के एलन मस्क टॉप पर
  • वॉरेन बफे सूची में नीचे खिसके

दुनिया के शीर्ष 10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की सूची में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. इसमें भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) फिर से लंबी छलांग मारते हुए छठे पायदान पर पहुंच गए हैं, तो दूसरी ओर लंबे समय से फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट ने जेफ बेजोस को पछाड़ दिया है. इसके साथ ही सूची में शामिल दूसरे भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) खिसककर 10वें नंबर पर आ गए हैं. 

गौतम अडानी को इतना फायदा 
फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स (Forbes Real-Time Billionaires Index) के मुताबिक, अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ (Networth) खबर लिखे जाने तक 2.5 अरब डॉलर (करीब 19 हजार करोड़ रुपये) बढ़कर 98.1 अरब डॉलर पर पहुंच गई. नेटवर्थ में हुई इस बढ़ोतरी के चलते वह टॉप-10 सूची में फिर से छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. साल 2022 में कमाई करने के मामले में अडानी ने दुनिया के दूसरे शीर्ष अरबपतियों को पीछे छोड़ते हुए अपनी संपत्ति में जोरदार इजाफा किया है. 

10वें पायदान पर पहुंचे मुकेश अंबानी
टॉप-10 अमीरों की सूची में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर से खिसककर 10वें पायदान पर पहुंच गए हैं. हालांकि, फोर्ब्स की सूची को देखें तो अंबानी की संपत्ति में बीते 24 घंटों में 1.3 अरब डॉलर (करीब 10 हजार करोड़ रुपये) की बढ़ोतरी हुई है और उनकी नेटवर्थ 92.4 अरब डॉलर हो गई है. बीते दिनों मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस के शेयरों में तेजी देखने को मिली थी. इसके चलते वह देश के सबसे अमीर इंसान बन गए थे.  

जेफ बेजोस तीसरे नंबर पर खिसके  
शीर्ष अरबपतियों की सूची में लंबे समय से दूसरे नंबर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाले एमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस को अपना स्थान छोड़ना पड़ा है और वह 142.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ खिसककर तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं, जबकि उन्हें पछाड़कर फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड अर्नाल्ट अब 149.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

एलन मस्क का दबदबा बरकरार
दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज अभी भी टेस्ला और स्पेसएक्स के फाउंडर एलन मस्क के नाम पर है. मस्क की संपत्ति में 7.6 अरब डॉलर (करीब 50 हजार करोड़ रुपये) का इजाफा हुआ है और उनकी नेटवर्थ बढ़कर 234.5 अरब डॉलर हो गई है. इसके अलावा दूसरे अमीरों की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स सूची में चौथे स्थान पर अपनी मौजूदगी बनाए हुए हैं, उनकी नेटवर्थ बढ़कर 124.9 अरब डॉलर हो गई है. पांचवें नंबर पर 101.4 अरब डॉलर के साथ लैरी पेज पहुंच गए हैं. 
    
वॉरेन बफे भी सूची में नीचे खिसके     
टॉप-10 अरबपतियों की सूची में शामिल अन्य अमीरों की बात करें तो सातवें पायदान पर 97.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ लैरी एलिसन, जबकि आठवें स्थान पर सर्गेई ब्रिन आ गए हैं. ब्रिन को बीते 24 घंटे में 4.3 अरब डॉलर का फायदा हुआ है और इसके साथ ही उनकी संपत्ति बढ़कर 97.5  अरब डॉलर हो गई है. इसके अलावा सबसे बड़े उथल-पुथल की बात करें तो दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे 96.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ लुढ़ककर अब नौवें पायदान पर पहुंच गए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें