scorecardresearch
 

इकोनॉमी में तेज रिकवरी के RBI के संकेत से उछल गया शेयर बाजार, सेंसेक्स पहली बार 45 हजार पार 

रिजर्व बैंक ने यह संकेत दिये हैं कि अर्थव्यवस्था में अनुमान से ज्यादा तेजी से सुधार हो रहा है. इसकी वजह से शेयर बाजार में अच्छी तेजी आयी और सेंसेक्स ने अपने इतिहास में पहली बार 45 हजार का आंकड़ा पार कर लिया. 

शेयर बाजार ने बनाया रिकॉर्ड शेयर बाजार ने बनाया रिकॉर्ड
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिजर्व बैंक ने दिये इकोनॉमी में तेज सुधार के संकेत
  • जीडीपी गिरावट के अनुमान को कम किया
  • इससे शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समीक्षा पेश की. ब्याज दरों में तो कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन रिजर्व बैंक ने यह संकेत दिये हैं कि अर्थव्यवस्था में अनुमान से ज्यादा तेजी से सुधार हो रहा है. इसकी वजह से शेयर बाजार में अच्छी तेजी आयी और सेंसेक्स ने अपने इतिहास में पहली बार 45 हजार का आंकड़ा पार कर लिया. 

कारोबार के दौरान बढ़ते हुए सेंसेक्स 45,023.79 तक तक उछल गया. इसी तरह निफ्टी भी 13,250 के हाई लेवल तक पहुंचा. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 446.90 अंकों की उछाल के साथ 45,079.55 पर बंद हुआ जो अब तक का रिकॉर्ड बंद स्तर है. इसी एनएसई निफ्टी 124.65  अंकों की तेजी के साथ 13,258.55 पर बंद हुआ.

Sensex Chart

शुक्रवार को शेयर बाजार की शुरुआत सपाट हुई थी. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 33 अंक की बढ़त के साथ 44,665.91 पर खुला. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 13 अंक की तेजी के साथ 13,177 पर खुला.  

सुबह 10 बजे रिजर्व बैंक के गवर्नर ने मौद्रिक नीति कमिटी की समीक्षा बैठक के नतीजों का ऐलान किया. रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन इकोनॉमी में सुधार के संकेत दिये. रिजर्व बैंक ने इस वित्त वर्ष में माइनस 7.5 जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया है. यानी जीडीपी में भारी गिरावट आएगी, लेकिन यह गिरावट रिजर्व बैंक के पहले के अनुमान से कम है. 

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इकोनॉमी में अनुमान से ज्यादा तेजी से सुधार हो रहा है और यह सुधार ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में हो रहा है. 

ये रहा सेंसेक्स के शेयरों का हाल 

Sensex close

गुरुवार को सपाट बंद हुआ था बाजार 

शेयर बाजार ने गुरुवार को नया रिकॉर्ड कायम किया है. सेंसेक्स अब तक की अपनी ऐतिहासिक ऊंचाई पर खुला. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 284 अंकों की तेजी के साथ 44,902 पर खुला. हालांकि कारोबार के अंत में बाजार सपाट हो गया.अंत में सेंसेक्स अंक 14.61 की तेजी के साथ 44,632.65 पर बंद हुआ और निफ्टी 20.15 अंक की तेजी के साथ 13,133.90 पर बंद हुआ. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें