scorecardresearch
 

BSNL के 20 साल पर Reliance Jio के 2 साल भारी, इस मामले में बनी No.1

Jio के पास अब फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के 43.4 लाख कस्टमर हैं. यह आंकड़ा नवंबर 2021 का है. इससे पहले अक्टूबर 2021 तक Jio के पास फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के 41.6 लाख कस्टमर थे. एक महीने में Jio के फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कस्टमर की संख्या करीब 2 लाख बढ़ी है.

X
Jio के पास सबसे ज्यादा कस्टमर Jio के पास सबसे ज्यादा कस्टमर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Jio के पास Fixed Line Broadband के सबसे ज्यादा कस्टमर
  • 2 साल में आधे से भी कम रह गए बीएसएनएल के ग्राहक

टेलीकॉम सेक्टर (Telecom Sector) में Reliance Jio भले ही सबसे नई कंपनी है, लेकिन यह कई मामलों में टॉप पर पहुंच चुकी है. मोबाइल कनेक्शन (Mobile Connection) के मामले में सबको पीछे छोड़ने के बाद कंपनी फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड (Fixed Line Broadband) के मामले में भी दबदबा बनाने लगी है. मात्र 2 साल में Jio ने फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के मामले में 20 साल पुरानी सरकारी कंपनी BSNL को पीछे छोड़ दिया है.

एक महीने में जुड़े 2 लाख नए कस्टमर

टेलीकॉम सेक्टर के नियामक ट्राई (TRAI) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, Jio के पास अब फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के 43.4 लाख कस्टमर हैं. यह आंकड़ा नवंबर 2021 का है. इससे पहले अक्टूबर 2021 तक Jio के पास फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के 41.6 लाख कस्टमर थे. एक महीने में Jio के फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कस्टमर की संख्या करीब 2 लाख बढ़ी है.

तेजी से बीएसएनएल छोड़ रहे कस्टमर

दूसरी ओर सरकारी कंपनी बीएसएनएल के फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कस्टमर की संख्या कम हुई है. अक्टूबर 2021 में बीएसएनएल के फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कस्टमर की संख्या 47.2 लाख थी, जो एक महीने में कम होकर 42 लाख पर आ गई. इस तरह महज एक महीने में बीएसएनएल के 5 लाख से ज्यादा कस्टमर कम हो गए.

नंबर-1 बनने में लगे महज 2 साल

बीएसएनएल फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेगमेंट में 20 साल से काम कर रही है. अभी तक इस सेगमेंट में बीएसएनल का दबदबा था और सरकारी कंपनी ही अब तक पहले पायदान पर काबिज थी. वहीं Jio ने महज दो साल पहले फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कारोबार में एंट्री ली है. इतने कम समय में मुकेश अंबानी की कंपनी फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड के मामले में भी नंबर1 बन गई है.

आधे से भी कम हो गए बीएसएनएल के ग्राहक 

जब Jio ने इस सेगमेंट में काम करना शुरू किया था, तब बीएसएनएल के पास 86.9 लाख कस्टमर थे. जिओ ने JioFibre ब्रांड नाम से सितंबर 2019 में फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेगमेंट में काम करना शुरू किया. इस 2 साल में बीएसएनएल के कस्टमर आधे से भी कम रह गए. बीएसएनएल को सितंबर 2019 से अब तक करीब 45 लाख कस्टमर का नुकसान हो चुका है.

जल्दी ही आगे निकल सकती है एयरटेल

फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेगमेंट में भारती एयरटेल (Bharti Airtel) अभी तीसरे स्थान पर काबिज है. नवंबर 2021 में भारती एयरटेल के पास फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेगमेंट में 40.8 लाख कस्टमर थे. पिछले 2 साल में एयरटेल के फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड कस्टमर करीब 70 फीसदी बढ़े हैं. जल्दी ही एयरटेल भी बीएसएनएल से आगे निकल सकती है और फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सेगमेंट में दूसरे नंबर की कंपनी बन सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें