scorecardresearch
 

निजी बैंकों के एमडी-सीईओ 70 साल से ज्यादा के न हों, RBI के नए नियम से कई दिग्गजों को दिक्कत 

अब किसी बैंक का एमडी या सीईओ 70 साल से ज्यादा उम्र का व्यक्ति नहीं हो सकता और 15 साल से ज्यादा कोई इस पद पर नहीं रह सकता. इसकी वजह से उदय कोटक जैसे दिग्गज को पद छोड़ना पड़ सकता है. 

X
रिजर्व बैंक ने जारी किए नए नियम रिजर्व बैंक ने जारी किए नए नियम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • निजी बैंकों के एमडी, CEO के लिए नए नियम
  • रिजर्व बैंक ने जारी किया सर्कुलर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने निजी क्षेत्र के बैंकों के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के लिए नियमों में कई बदलाव किए हैं. अब किसी बैंक का एमडी या सीईओ 70 साल से ज्यादा उम्र का व्यक्ति नहीं हो सकता और 15 साल से ज्यादा कोई इस पद पर नहीं रह सकता. इसकी वजह से उदय कोटक जैसे दिग्गज को पद छोड़ना पड़ सकता है. 

अपर एज लिमिट का 70 साल का यह नियम पूर्ण कालिक निदेशकों (WTD) के मामले में भी लागू होगा. भारतीय रिजर्व बैंक के नए नियमों के मुताबिक कोई व्यक्ति 15 साल से अधिक समय तक किसी बैंक का सीईओ नहीं रह सकता है. रिजर्व बैंक ने सोमवार को इस बारे में सर्कुलर जारी किया.

उदय कोटक को अगला कार्यकाल नहीं मिलेगा

इसका सबसे बड़ा नुकसान कोटक महिंद्रा बैंक को हो सकता है क्योंकि इससे बैंक के फाउंडर सीईओ उदय कोटक को अगला कार्यकाल नहीं मिलेगा. वह पिछले 17 साल से बैंक के सीईओ हैं. 

आरबीआई ने साफ किया है कि निजी सेक्टर के बैंकों के प्रमुखों की उम्र 70 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि केंद्रीय बैंक ने साथ ही कहा है कि बैंक बोर्ड ऐसे व्यक्तियों की लोअर रिटायरमेंट एज फिक्स करने के लिए स्वतंत्र हैं. नए नियमों के मुताबिक नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर्स की अपर एज 75 साल से अधिक नहीं हो सकती है. इनमें बैंक चेयरमैन भी शामिल हैं.

क्या कहा रिजर्व बैंक ने 

केंद्रीय बैंक के मुताबिक कोई नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर 8 साल से अधिक बोर्ड में नहीं रह सकता है. यही नहीं रिजर्व बैंक ने अपने कॉरपोरेट गवर्नेंस नियमों में कहा है कि कोई भी व्यक्ति 75 साल से अधिक उम्र के बाद नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर नहीं रह सकता है. यह नियम सरकारी और विदेशी बैंकों पर लागू नहीं होगा. आरबीआई का कहना है कि कोई व्यक्ति 15 साल से अधिक एमडी एंड सीईओ या होल टाइम डायरेक्टर नहीं रह सकता है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें