scorecardresearch
 

अगले साल से कर पाएंगे राकेश झुनझुनवाला के जहाज से सफर, दिए 72 प्लेन के ऑर्डर

भारतीय शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) जल्द ही नई सस्ती एयरलाइंस शुरू करने वाले हैं. राकेश झुनझुनवाला की Akasa एयरलाइंस ने मंगलवार को बताया ग्लोबल एयरोस्पेस कंपनी बोइंग (Boeing) को 72 मैक्स 737 हवाई जहाज (MAX 737 airplanes) का ऑर्डर दिया है.

X
बोइंग कंपनी को 72 विमानों का ऑर्डर बोइंग कंपनी को 72 विमानों का ऑर्डर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ग्लोबल कंपनी बोइंग को 72 MAX 737 विमानों का ऑर्डर
  • 72 विमानों की कीमत करीब 9 अरब डॉलर

भारतीय शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) जल्द ही नई सस्ती एयरलाइंस शुरू करने वाले हैं. राकेश झुनझुनवाला की Akasa एयरलाइंस ने मंगलवार को बताया ग्लोबल एयरोस्पेस कंपनी बोइंग (Boeing) को 72 मैक्स 737 हवाई जहाज (MAX 737 airplanes) का ऑर्डर दिया है. SNV एविएशन प्राइवेट लिमिटेड ब्रांड Akasa Air नाम से उड़ान भरेगा.

एक संयुक्त बयान में कहा गया कि इस डील के तहत 72 विमानों की कीमत करीब 9 अरब डॉलर है. अकासा एयर (Akasa Air) के ऑर्डर में 737 मैक्स फैमिली के दो वेरिएंट्स प्लेन शामिल हैं, जिनमें 737-8 और हाई कैपिसिटी वाले 737-8-200 शामिल है.

 राकेश झुनझुनवाला का सस्ती एयरलाइंस शुरू करने का प्लान 

Akasa Air के CEO विनय दुबे ने 72 विमानों के ऑर्डर के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कम लागत में बेहतर विमान (737-मैक्स) मिलने से हमारा सस्ती एयरलाइन चलाने का उद्देश्य पूरा होगा. इसके अलावा बोइंग 737 MAX प्लेन पर्यावरण के भी अनुकूल है. 

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजारों में से एक है. भारत में हवाई यात्रा क्षेत्र में तेज ग्रोथ की संभावना है. अकासा एयरलाइंस का लक्ष्य लोगों को सस्ती हवाई सेवाएं उपलब्ध कराना है. अकासा कंपनी के पास 737 मैक्स विमान होने से वह भारतीय बाजार में अपनी पकड़ तेजी से मजबूत करेगी. 

विमानन मंत्रालय से मिल चुका है NOC 

बता दें, राकेश झुनझुनवाला की Akasa एयरलाइंस को नागरिक उड्डयन मंत्रालय से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) मिल चुका है. 
अकासा एयरलाइंस की उड़ानें 2022 की गर्मियों से शुरू हो जाएंगी. इस नई एयरलाइन कंपनी के बोर्ड में इंडिगो के पूर्व प्रेसिडेंट आदित्य घोष शामिल हैं. 

इस नई एयरलाइन में राकेश झुनझुनवाला की करीब 40 फीसदी हिस्सेदारी है. खबर है कि वे इस वेंचर में करीब 35 मिलियन डॉलर निवेश करेंगे. कंपनी ने अपने बयान में कहा कि एयरलाइन 2022 की गर्मियों तक भारत में ऑपरेशन शुरू करना चाहती है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें