scorecardresearch
 

PM Kisan Samman Nidhi: एक साथ किसानों को मिल सकते हैं 4 हजार रुपये, जानें कब आएगी 10वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi: करोड़ों किसानों को जल्द ही PM Kisan Yojana की अगली किस्त दी जा सकती है. इनमें से कई किसानों को तो एक ही साथ दो किस्तों का पैसा मिल सकता है.

X
पीएम किसान योजना (Photograph by Bandeep Singh)
पीएम किसान योजना (Photograph by Bandeep Singh)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आने वाली है PM Kisan योजना की अगली किस्त
  • कई किसानों को एक साथ मिल सकती है दो किस्त

PM Kisan Yojana Update: देश के करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर है. किसानों को एक-दो सप्ताह में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Yojana) की 10वीं किस्त (PM Kisan 10th Installement) का पैसा मिल सकता है. इनमें से कई किसानों को तो एक ही बार में चार-चार हजार रुपये भी मिल सकते हैं. 

तीन किस्तों में दिए जाते हैं छह हजार रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार ने किसानों की मदद के लिए इस योजना की शुरुआत की है. इसके तहत करोड़ों किसानों को सालभर में छह हजार रुपये दिए जाते हैं. यह अमाउंट दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में दी जाती है. सरकार पीएम किसान योजना की तीनों किस्तें सीधे सभी पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है. पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को फरवरी 2019 से ये पैसे दिए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से 24 फरवरी 2019 को इस योजना की शुरुआत की थी.

इन किसानों को मिल सकते हैं चार-चार हजार

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक देश के 11.37 करोड़ किसानों को इस योजना के तहत 1.58 लाख करोड़ रुपये की मदद दी जा चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले महीने की 15 तारीख तक केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त जारी कर सकती है. आम तौर पर किसानों को हर किस्त में दो-दो हजार रुपये मिलते हैं, लेकिन इस बार कुछ किसानों की 9वीं और 10वीं किस्त एक साथ आ सकती है. कई किसानों को 9वीं किस्त का भुगतान नहीं मिल पाया है. कहा जा रहा है कि ऐसे किसानों को इस बार 10वीं किस्त के साथ 9वीं किस्त का पैसा भी मिल सकता है. ऐसे में इन किसानों को दो-दो हजार रुपये के बजाय चार-चार हजार रुपये मिल सकते हैं.

ऐसे उठा सकते हैं योजना का लाभ

जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे अब भी इस योजना से जुड़ सकते हैं. इसके लिए किसान को योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी गई है. ऑफलाइन योजना के लाभार्थियों की सूची में शामिल होने के लिए किसानों को अपने जिला के जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क करना होगा.

इन किसानों के ऊपर हो सकती है कड़ी कार्रवाई

हालांकि इस योजना का गलत लाभ उठाने के भी कई मामले सामने आए हैं. जो भी किसान ऐसा कर रहे हैं, उन्हें सावधान हो जाना चाहिए. जो किसान गलत जानकारी देकर पीएम किसान योजना के तहत आर्थिक मदद का लाभ उठा रहे हैं, सरकार उनकी कड़ाई से पहचान कर रही है. ऐसे किसानों को अब तक जितनी मदद मिली है, सरकार उसे वापस वसूल रही है. सरकार की इस कार्रवाई से बचने के लिए जरूरी है कि आप गलत जानकारी देकर आर्थिक लाभ नहीं लें, क्योंकि ऐसा करना मुसीबतों को न्योता देना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें