scorecardresearch
 

Petrol-Diesel Price Today: तेल की कीमतों पर राहत, सभी शहरों में सस्ता हुआ पेट्रोल, दिल्ली में डीजल 90 रुपये से कम

Petrol-Diesel Price Today 22 May 2022: केंद्र सरकार (Modi Govt) ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज़ ड्यूटी (Excise Duty) कम की है, जिससे पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. 

X
Petrol-Diesel Price Today 22 May 2022, Excise Duty Cut in India
Petrol-Diesel Price Today 22 May 2022, Excise Duty Cut in India
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महंगाई के बीच तेल पर सरकार का तोहफा
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर बड़ी राहत
  • एक्साइज ड्यूटी कम होने के बाद राज्यों ने घटाया VAT

Centre Reduces Excise Duty on Fuel: महंगाई की मार के बीच पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों से बड़ी राहत मिली है. देश भर में आज (22 मई 2022) पेट्रोल साढ़े नौ रुपये और डीजल सात रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. पेट्रोल-डीजल के दामों में यह कमी उत्पाद शुल्क यानी एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटाने की वजह से आई है. केंद्र सरकार (Modi Govt) ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज़ ड्यूटी कम की है, जिससे पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार शाम ट्वीट करके जनता को यह खुशखबरी दी कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है. बता दें कि इससे पहले, केंद्र सरकार ने 3 नवंबर 2021 को पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी. उसके बाद मार्च-अप्रैल में तेल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हुई थी. यूक्रेन और रूस के बीच चल रही जंग के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों (Crude Prices) में तेजी से बढ़ोतरी होने के कारण घरेलू बाजार में वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल-डीजल के दामों पर भी इसका असर पड़ा था.

दिल्ली से मुंबई तक कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल?
दिल्ली में पेट्रोल का भाव कल यानी शनिवार को 105 रुपये 41 पैसे था जो अब 96 रुपये 72 पैसे प्रति लीटर हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत में 8 रुपये 69 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है. इसी तरह देश की आर्थिक राजधानी  मुंबई में पेट्रोल 9 रुपये 16 पैसा सस्ता हुआ है. मुंबई में अब पेट्रोल 111.35 रुपये प्रति लीटर है. खास बात ये है कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई इन चारों महानगरों में सिर्फ दिल्ली में पेट्रोल की कीमत सौ रुपये प्रति लीटर से कम है, जबकि बाकी तीनों महानगरों में अभी भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

इसी तरह डीजल के दाम में दिल्लीवालों को प्रति लीटर सात रुपये पांच पैसे की राहत मिली है. दिल्ली में कल तक एक लीटर डीजल 96 रुपये 67 पैसे में बिक रहा था लेकिन आज से 89 रुपये 62 पैसे में बिक रहा है. इसी तरह मुंबई में डीजल की कीमत 104 रुपये 77 पैसे से गिरकर अब 97 रुपये 28 पैसे प्रति लीटर हो गई है. मुंबई में डीजल 7 रुपये 49 पैसा सस्ता हुआ है. कोलकाता में 7 रुपये 7 पैसा और चेन्नई में डीजल प्रति लीटर 6 रुपये 70 पैसा सस्ता हुआ है. बता दें कि राज्य स्तर पर वाहन ईंधन पर लगने वाले वैट (VAT) की अलग-अलग दरों की वजह से शहरों में पेट्रोल-डीजल का भाव अलग होता है.

प्रमुख महानगरों में आज पेट्रोल-डीजल का भाव
> दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
> मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति  लीटर
> कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति  लीटर
> चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति  लीटर

केंद्र के बाद इन दो राज्यों ने घटाया VAT
केंद्र के फैसले के बाद केरल की पिनराई विजयन सरकार ने केंद्र की ओर से ईंधन की कीमतों में कटौती के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में (Kerala Petrol Diesel Price) क्रमश: 2.41 रुपये और 1.36 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की है. केंद्र के बाद केरल पहला राज्‍य है ज‍िसने पेट्रोल-डीजल पर आम जनता को राहत दी है. केरल में अब पेट्रोल 11.91 रुपये और डीजल 8.36 रुपये सस्‍ता हो गया है.

इसके अलावा राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई है. राजस्थान में पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट कम किया गया है. इससे प्रदेश में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है.

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव
आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें