scorecardresearch
 

उद्योगों पर दिख रही कोरोना की मार, अप्रैल में इतना घटा Maruti Suzuki का उत्पादन!

कोरोना की दूसरी लहर की मार उद्योगों पर दिखने लगी है. इसकी रोकथाम के लिए कई राज्यों में कोरोना कर्फ्यू लगा है तो कई जगह लॉकडाउन जैसे हालात हैं. इसी का असर है कि देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का उत्पादन अप्रैल में गिरा है. जानें पूरी खबर

9 मई तक बन्द रहेंगे मारुति के कारखाने (सांकेतिक फोटो) 9 मई तक बन्द रहेंगे मारुति के कारखाने (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अभी 9 मई तक बन्द रहेंगे मारुति के कारखाने
  • बीते साल अप्रैल में नहीं बनी थी एक भी कार
  • ऑल्टो और एस-प्रेसो जैसी कार का उत्पादन बढ़ा

कोरोना की दूसरी लहर की मार उद्योगों पर दिखने लगी है. इसकी रोकथाम के लिए कई राज्यों में कोरोना कर्फ्यू लगा है तो कई जगह लॉकडाउन जैसे हालात हैं. इसी का असर है कि देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का उत्पादन अप्रैल में गिरा है. 

बीते साल अप्रैल में लगा था लॉकडाउन
आमतौर पर जब किसी कंपनी के उत्पादन, बिक्री या कमाई के आंकड़ों की तुलना की जाती है तो उसी महीने में पिछले साल के आंकड़ों से की जाती है. बीते साल अप्रैल में कोरोना वायरस को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन किया गया था, ऐसे में मारुति सुजुकी के संयंत्रों में अप्रैल 2020 में कोई उत्पादन नहीं हुआ था. इसलिए मारुति सुजुकी का कहना है कि इस साल की तुलना बीते साल के आंकड़ों से नहीं की जा सकती.

मात्र एक महीने में आई 7% गिरावट
मारुति सुजुकी ने शेयर बाजारों को भेजी जानकारी में कहा कि अप्रैल 2021 में उसका कुल उत्पादन मार्च 2021 की तुलना में ही 7% गिरा है. इस दौरान कंपनी ने मात्र 1,59,955 वाहनों का ही उत्पादन किया है. इस दौरान कंपनी की छोटी कारों का उत्पादन बढ़ा है, जबकि कॉम्पैक्ट कारों के उत्पादन में कमी देखी गई है.

ऑल्टो, एसप्रेसो के प्रोडक्शन में बढ़त
कंपनी की छोटी कार ऑल्टो और एस-प्रेसो की अप्रैल में 29,056 यूनिट बनी जबकि मार्च में यह 28,519 यूनिट थीं. वहीं दूसरी तरफ कंपनी के वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर जैसे कॉम्पैक्ट कार मॉडल का उत्पादन मार्च की 95,186 यूनिट से गिरकर 83,432 यूनिट पर आ गया.
इसी तरह  उसकी एस-क्रॉस, अर्टिगा, विटारा ब्रेजा जैसी कारों के उत्पादन में भी गिरावट रही.

वैगनआर बिकी सबसे ज्यादा
हालांकि मारुति सुजुकी की वैगनआर के उत्पादन में अप्रैल में भले गिरावट आई हो, लेकिन पुराने ऑर्डर और इन्वेंटरी के दम पर ये अप्रैल में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है.

बन्द हैं कंपनी के संयंत्र
कोरोना के चलते अभी देश में ऑक्सीजन के औद्योगिक उपयोग पर रोक लगी है. इस वजह से मारुति सुजुकी को ऑटो पार्ट्स सप्लाई करने वाली यूनिट बन्द चल रही है. इसी के चलते कंपनी ने भी 9 मई तक अपना उत्पादन रोकने का निर्णय किया है. कंपनी ने इस समय का उपयोग अपने दो साल में एक बार होने वाले कारखानों के रखरखाव पर करने का निर्णय किया है जो पहले जून में होना था.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें