scorecardresearch
 

LuLu Investment Plan: लुलु ग्रुप का भारत को लेकर ये है प्लान, प्रयागराज-कानपुर से लेकर केरल-कर्नाटक तक चलेगा कारोबार

LuLu Group International: भारत में अपने कारोबार को विस्तार देने के लिए लुलु मॉल केरल में तीन नए प्रोजेक्ट की शुरुआत करने वाला है. लखनऊ का लुलु मॉल 2.2 मिलियन वर्ग फीट में बना हुआ है.

X
लुलु ग्रुप का भारत में निवेश करने का है मेगा प्लान
लुलु ग्रुप का भारत में निवेश करने का है मेगा प्लान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केरल में खुलने वाले हैं तीन मॉल
  • कानपुर और नोएडा भी लिस्ट में

अबू धाबी बेस्ड लुलु ग्रुप इंटरनेशनल (LuLu Group International) आने वाले वर्षों में भारत में बड़े पैमाने पर निवेश की योजना बना रहा है. हाल ही में लखनऊ में खुला लुलु मॉल (LuLu Mall Lucknow) धार्मिक वजहों से सुर्खियों में है. लखनऊ में खुला ये मॉल देश में इस ग्रुप की विस्तार योजनाओं का हिस्सा है, जिसके तहत 14,000 करोड़ रुपये का निवेश होना है. फरवरी 2018 में लखनऊ में लुलु मॉल की घोषणा के समय लुलु समूह के अध्यक्ष और प्रबंधक निदेशक एमए युसुफ अली (M.A. Yusuf Ali) ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अपने निवेश के प्लान के बारे में बताया था.

कानपुर और नोएडा में निवेश के अवसर

समूह ने भारतीय बाजार के लिए 2 बिलियन डॉलर (14,000) करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि कानपुर और नोएडा में निवेश के कई अवसर हैं. लखनऊ के लुलु मॉल में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है. लुलु ग्रुप वाराणसी, प्रयागराज और ग्रेटर नोएडा में अपने नए प्रोजेक्ट को शुरू करने की योजना बना रहा है. इससे देश में रोजागर के अवसर भी बढ़ेंगे. LuLu Mall लखनऊ का सबसे बड़ा मॉल है, जो सुशांत गोल्फ सिटी में बना है.

रिपोर्ट के मुताबिक, लखनऊ का लुलु मॉल 2.2 मिलियन वर्ग फीट में बना हुआ है. यहां लुलु हाइपर मार्केट आकर्षण का केंद्र है. इसमें कई ब्रांड के शोरूम भी खोले गए हैं. इस मॉल में 15 रेस्टोरेंट और कैफे हैं. इसके साथ ही 25 ब्रांडेड आउटलेट के साथ फूड कोर्ट भी हैं. इनमें डेढ़ हजार से अधिक लोग एकसाथ बैठ सकते हैं. 

केरल में खुलने वाले हैं मॉल

इस ग्रुप की वेबसाइट के अनुसार, भारत में अपने कारोबार को विस्तार देने के लिए लुलु मॉल करेल में तीन नए प्रोजेक्ट की शुरुआत करने वाला है. केरल के पलक्कड़ में लुलु हाइपरमार्केट, कालीकट में लुलु मॉल और कोट्टायम में भी एक मॉल खोलने की तैयारी है. तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में पहले से ही दो लुलु मॉल हैं. वहीं, बेंगलुरु में एक ग्लोबल मॉल भी है. लुलु ग्रुप इंटरनेशनल का सालाना कारोबार 8 बिलियन डॉलर का है. 

22 देशों में फैला है कारोबार

LuLu Group International के एमडी एम ए युसुफ अली (M.A. Yusuff Ali) 2021 में 38वें सबसे अमीर भारतीय बिजनेसमैन बने थे. केरल के त्रिशूर जिले के रहने वाले युसुफ अली अबू धाबी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (ADCCI) के निदेशक बोर्ड के सदस्य के रूप में चुने जाने वाले पहले प्रवासी थे. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, LuLu Group का कारोबार मध्य पूर्व, एशिया, अमेरिका और यूरोप के 22 देशों में फैला हुआ है. इसका हेडक्वार्टर UAE की राजधानी अबू धाबी में है. 

युसुफ अली ने 1990 के दशक में खाड़ी युद्ध के चरम पर अपना पहला लुलु हाइपरमार्केट खोला था. हर गुजरते दिन के साथ युसुफ अली अपने बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं. लखनऊ का LuLu Mall भी उसी का एक अहम हिस्सा है. आज वो दुनिया के टॉप अरबपतियों में शामिल हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें