scorecardresearch
 

मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, काम है तो ध्यान रखें इन डेट्स का 

अगर आपको अपने बैंक ब्रांच में जाकर कोई काम कराना है तो छुट्टी वाले दिनों का ध्यान रखें. मई के महीने में बैंक कुल मिलाकर 12 दिन बंद रहने वाले हैं. कोरोना को ध्यान में रखते हुए हुए बहुत से बैंक 50 फीसदी तक स्टाफ के साथ ही काम कर रहे हैं. 

बैंक हाॅलिडे का रखें ध्यान (फाइल फोटो)  बैंक हाॅलिडे का रखें ध्यान (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मई में कुल 12 दिन बंद रहेंगे बैंक
  • बैंक हाॅलिडे का रखें ध्यान

अगले महीने यानी मई में बैंक कुल 12 दिन बंद रहने वाले हैं. वैसे तो कोरोना काल की वजह से लोगों का कामकाज सीमित हो गया है, फिर भी अगर आपको अपने बैंक ब्रांच में जाकर कोई काम कराना है तो छुट्टी वाले दिनों का ध्यान रखें. 

मई के महीने में बैंक कुल मिलाकर 12 दिन बंद रहने वाले हैं. हालांकि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग बंदी है. इनमें साप्ताहिक बंदी और दूसरे शनिवार की बंदी शामिल है. 

कोरोना की वजह से पूरे देश में हाहाकार है, ऐसे में भी बैंक कर्मियों को लगातार दफ्तर जाना पड़ रहा है. कई राज्यों में बैंकों के वर्किंग आवर घटा भी दिए गए हैं. कोरोना को ध्यान में रखते हुए हुए बहुत से बैंक 50 फीसदी तक स्टाफ के साथ ही काम कर रहे हैं. 

कई राज्यों में बहुत से बैंक कर्मियों की मौत हो गई है. इसकी वजह से बैंकों के कर्मचारी संघों की यह मांग है कि बैंकों को सिर्फ 3 से 4 घंटे के लिए खोला जाए. 

गौरतलब है कि बैंकिंग को जरूरी सेवाओं में शामिल किया गया है, इसलिए उन इलाकों में भी बैंक कर्मियों को ऑफिस जाना पड़ता है, जहां लाॅकडाउन लगे होते हैं. बैंक कर्मचारियों के महासंघ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) ने इस बात पर चिंता जताई है कि बैंक शाखाएं कोरोना की हाॅटस्पाॅट बनती जा रही हैं. 

मई में इन डेट्स को रहेगी बंदी 

1 मई- लेबर डे पर कुछ इलाकों में बंदी 
2 मई- रविवार 
7 मई- जमात उल विदा, जम्मू-कश्मीर के बैंक बंद रहेंगे
8 मई- दूसरा शनिवार
9 मई- रविवार 
13 मई- ईद की कुछ इलाकों में बंदी 
14 मई- भगवान श्री परशुराम जयंती/ईद/बासव जयंती/अक्षय तृतीया पर ज्यादातर इलाकों में बंदी 
16 मई- रविवार 
22 मई-  चौथा शनिवार
23 मई- रविवार 
26 मई- बुद्ध पूर्णिमा
30 मई- रविवार 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें