scorecardresearch
 

अर्थव्यवस्था को लेकर बजट में ऐलान पूरा होगा, हमें भरोसा: सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और बजट में जो फैसले लिए गए हैं, उससे अर्थव्यवस्था को और ताकत मिलेगी.

बजट को लेकर वित्त मंत्री से सुलगते सवाल बजट को लेकर वित्त मंत्री से सुलगते सवाल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और बजट में जो फैसले लिए गए हैं, उससे अर्थव्यवस्था को और ताकत मिलेगी. इंडिया टुडे के खास कार्यक्रम 'बजट राउंडटेबल' में वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में हर सेक्टर और हर वर्ग का ख्याल रखा गया है.

बजट राउंडटेबल कार्यक्रम में देश के तमाम उद्योपतियों ने बजट और भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर वित्त मंत्री से सुलगते सवाल किए. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि आम आदमी की कमाई बढ़े, जब आम आदमी के हाथ में पैसे आएंगे तो वो खर्च करने से नहीं हिकचेंगे. जब लोग खर्च करेंगे तो खपत बढ़ेगा और इससे अर्थव्यवस्था की सूरत बदलेगी.  

उन्होंने कहा, 'जनता के हाथ में दिया गया कुछ भी बेकार नहीं जाता है, अगर सही वक्त पर सही पैसा लोगों तक पहुंचता है तो निश्चित रूप से उपभोग बढ़ेगा.'

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बजट में सरकार की ईमानदार कोशिश झलकती है. आने वाले दिनों में बजट के अच्छे परिणाम मिलेंगे. उन्होंने कहा कि बजट में अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ आम आदमी की आर्थिक सेहत को सुधारने की भी कोशिश की गई है.  

उन्होंने कहा कि गांवों को मजबूत करने के लिए बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर मजूबत करने पर जो दिया गया है. जब गांव-गांव तक बिजली पानी और सड़क की बेहतर सुविधाएं होंगी, तो लोगों आसानी से टेक्नोलॉजी को अपनाएंगे.

एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में जो बातें कही गई हैं. उसके पीछे सरकार की इच्छाशक्ति झलकती है. उन्होंने कहा, 'मुझे पूरा भरोसा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था आने वाले कुछ सालों में नई ऊंचाई पर होगी. सरकार ने अगले पांच सालों में 5 ट्रिलियन डॉलर भारतीय अर्थव्यवस्था होने की बात कही है, विश्वास है लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे. क्योंकि लक्ष्य को लेकर कई कदम उठाए गए हैं.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें