scorecardresearch
 

Tata के 'छोटे हाथी' को मिला इलेक्ट्रिक अवतार, सिंगल चार्ज में जाए 150 किमी से ज्यादा

टाटा मोटर्स ने अब अपने कमर्शियल व्हीकल को भी इलेक्ट्रिक अवतार देना शुरू कर दिया है. इस लाइन में पहला नंबर लगा है 'छोटे हाथी' का और कंपनी ने लॉन्च किया है Tata Ace EV. जानें क्या है इसमें खास...

X
ऐसा दिखता है Tata Ace EV ऐसा दिखता है Tata Ace EV
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 105 मिनट में 80% चार्ज होता Ace EV
  • Tata Ace EV ढोए 600 किग्रा तक वजन

टाटा ने अपना इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल Tata Ace EV लॉन्च किया है. ये कमर्शियल व्हीकल कैटेगरी में किसी इंडियन कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन है. Tata Ace लोगों के बीच 'छोटा हाथी' (Chhota Hathi)नाम से फेमस है.

Tata Ace EV सिंगल चार्ज में जाए 150 KM से ज्यादा

टाटा मोटर्स कमर्शियल व्हीकल्स (Tata Motors Commercial Vehicles) ने Ace EV में 21.3 kWh का बैटरी पैक दिया है. ये सिंगल चार्ज में 154 किमी की रेंज देती है. ये इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल 36 bhp की पॉवर और 130 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

105 मिनट में 80% चार्ज होता Tata Ace EV

Tata Ace EV की बैटरी फास्ट चार्जर पर 105 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज हो जाती है. फास्ट चार्जिंग के लिए टाटा ने दसमें दो चार्जिंग पोर्ट दिए हैं. जबकि घर पर लगे चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में 7-8 घंटे का वक्त लगता है. टाटा एस ईवी IP67 रेटिंग के साथ आता है. इससे ये कमर्शियल व्हीकल वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट बन जाता है. 

Tata Ace EV ढोए 600 किग्रा तक वजन

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल को डिलीवरी वाहन के तौर पर डेवलप किया है. इसके लिए उसने Amazon, BigBasket और Flipkart के साथ कंसल्टेशन किया जो छोटे कैरियर वाहन की जरूरत को बेहतर समझते हैं. इसका कारगो स्पेस 6,000 लीटर या 208 घन फुट का है. कंपनी का दावा है कि इसकी पेलोड कैपेसिटी 600 किग्रा तक है.

6.5 लाख रुपये है Tata Ace EV की कीमत

Tata Ace EV की एक्स-शोरूम प्राइस 6.50 लाख रुपये से शुरू होती है. जबकि स्टैंडर्ड Tata Ace की कीमत 4 लाख रुपये से शुरू होकर 5.5 लााख रुपये तक जाती है. कंपनी का दावा है कि उसे नए Tata Ace EV के लिए 39,000 बुकिंग मिल चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें