scorecardresearch
 

EV Fire: Nitin Gadkari की खरी-खरी- 'डिफेक्टिव इलेक्ट्रिक स्कूटरों को Recall करें कंपनियां'

Electric Scooter Fire Case: इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग की हालिया घटनाओं पर सरकार काफी सख्त रवैया अपना रही है. अब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस मामले में कंपनियों को खरी-खरी सुना दी है.

X
नितिन गडकरी (File Photo : PTI)
नितिन गडकरी (File Photo : PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लापरवाही मिलने पर लगेगा भारी जुर्माना
  • गडकरी ने दुर्घटनाओं पर जताया दुख
  • सरकार ने एक्सपर्ट कमेटी बनाई है

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की हालिया घटनाओं पर काफी नाराज हैं. इस बारे में अब उन्होंने कंपनियों से साफ कर दिया है कि उनकी किसी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. वहीं कंपनियों को डिफेक्टिव स्कूटर रिकॉल करने चाहिए.

गडकरी ने दुर्घटनाओं पर जताया दुख
नितिन गडकरी ने गुरुवार को एक के बाद एक ट्वीट कर इस मामले में अपनी बात रखी. उन्होंने कहा,' पिछले दो महीने में इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स के साथ दुर्घटनाओं की कई खबरें सामने आई हैं. ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि इन दुर्घटनाओं में कुछ लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी और कुछ लोग बुरी तरह घायल हुए हैं.

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, ' इन घटनाओं की जांच के लिए हमने एक एक्सपर्ट कमेटी बनाई है. साथ ही उससे इसे ठीक करने के उपाय सुझाने के लिए कहा है. जांच रिपोर्ट के आधार पर सरकार डिफॉल्ट करने वाली कंपनियों के लिए अनिवार्य आदेश जारी करेगी. हम बहुत जल्द इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए क्वालिटी पर केंद्रित दिशानिर्देश जारी करेंगे.

कंपनियों को गडकरी की खरी-खरी
नितिन गडकरी यहीं शांत नहीं हुए. उन्होंने आगे अपनी बात रखते हुए इलेक्ट्रिक 2-व्हीलर्स बनाने वाली कंपनियों से साफ कहा, 'अगर इस मामले में किसी भी कंपनी की लापरवाही सामने आती है तो उस पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. इतना ही नहीं सभी डिफेक्टिव गाड़ियों को वापस लेने (Recall) करने के आदेश भी जारी किए जाएंगे.'

उन्होंने कहा कि इस बीच कंपनियां चाहें तो सभी डिफेक्टिव गाड़ियों के बैच को तत्काल एडवांस में रिकॉल कर सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार हर कम्युटर की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

हाल में कई कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना सामने आई है. इसमें से तमिलनाडु की एक घटना में एक पिता और उसकी बेटी की मौत हो गई थी. वहीं  Okinawa Autotech ने अपने 3,215 स्कूटरों को रिकॉल भी किया है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें