scorecardresearch
 

विदेशी गाड़ियों का जलवा; Kia, Skoda, MG Motor ने सितंबर में गाड़ा सेल का झंडा!

इंडियन मार्केट से जहां एक तरफ Ford Motors जैसी विदेशी ऑटो कंपनी अपना कारोबार समेट रही है. वहीं Kia, MG Motor और Skoda Auto जैसे कई विदेशी कंपनियां लगातार अपना कारोबार बढ़ा रही हैं. सितंबर में इन सभी कंपनियों ने अच्छी-खासी संख्या में गाड़ियां बेचकर ग्रोथ दर्ज की है. पढ़ें पूरी खबर..

Kia Seltos देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी Kia Seltos देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Skoda की सेल सितंबर में 131% बढ़ी
  • Seltos सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी
  • MG Motor जल्द लॉन्च करेगी Astor

इंडियन मार्केट से जहां एक तरफ Ford Motors जैसी विदेशी ऑटो कंपनी अपना कारोबार समेट रही है. वहीं Kia, MG Motor और Skoda Auto जैसे कई विदेशी कंपनियां लगातार अपना कारोबार बढ़ा रही हैं. सितंबर में इन सभी कंपनियों ने अच्छी-खासी संख्या में गाड़ियां बेचकर ग्रोथ दर्ज की है. पढ़ें पूरी खबर...

Kia Seltos सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी

Kia की एसयूवी Seltos
Kia की एसयूवी Seltos

दक्षिण कोरिया की Kia Motors की भारतीय इकाई Kia India ने सितंबर में कुल 14,441 गाड़ियां बेची और इंडियन मार्केट में 7.8% की हिस्सेदारी हासिल की. कंपनी की सबसे लोकप्रिय एसयूवी Kia Seltos की सितंबर में 9,583 यूनिट बिकीं और ये सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही. बाकी कंपनी की Kia Sonet और Kia Carnival की सेल भी अच्छी रही.

कंपनी को भारत में अपना काम शुरू करे अभी महज दो साल (25 महीने) ही हुए हैं और वो 3.3 लाख कारों की बिक्री कर चुकी है.

MG ZS EV की बढ़ी डिमांड

ब्रिटिश कंपनी MG Motor India ने भी सितंबर में दमदार सेल की है. कंपनी की कुल बिक्री सितंबर 2020 की तुलना में 28% बढ़कर 3,241 यूनिट रही. इलेक्ट्रिक गाड़ी सेगमेंट में कंपनी की MG ZS EV की डिमांड बढ़ी है. सितंबर 2021 में इस मॉडल के लिए कंपनी को 600 से अधिक बुकिंग मिली है.  

लॉन्च होने वाली है MG Astor
लॉन्च होने वाली है MG Astor

MG Motor India देश में नई MG Astor को लॉन्च करने के लिए तैयार है. ये भारतीय बाजार में Hyundai Creta, Kia Seltos, Skoda Kushaq, Volkswagen Taigun और Renault Duster को टक्कर देगी. 

Skoda की सेल 131% बढ़ी

Kushaq का नाम संस्कृत के ‘कुशक’ से लिया गया है.
Kushaq का नाम संस्कृत के ‘कुशक’ से लिया गया है.

Skoda Auto India की सितंबर में सेल ग्रोथ 131% रही.  पिछले साल सितंबर में कंपनी ने 1,312 गाड़ियां बेची थीं, जो संख्या इस साल 3,027 कारों पर पहुंच गई. सितंबर 2021 में Skoda Kushaq की 10,000 बुकिंग क्रॉस हो गई.

घरेलू कंपनियों के खस्ता हाल

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki India की सेल सितंबर में 46% गिरी है, तो Mahindra & Mahindra को भी सेल में 12% का नुकसान झेलना पड़ा है. घरेलू कंपनियों में Tata Motor की सेल इस महीने 28% बढ़ी है.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×