scorecardresearch
 

Hyundai लगाएगी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की लाइन, 2028 तक लॉन्च होंगी 6 कार

देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती डिमांड को लेकर Hyundai Motor India ने अपनी तैयारी कर ली है. कंपनी 2028 तक एक के बाद एक 6 इलेक्ट्रिक कार इंडियन मार्केट में लॉन्च करेगी.

X
Hyundai 2028 तक लॉन्च करेगी 6 इलेक्ट्रिक कार Hyundai 2028 तक लॉन्च करेगी 6 इलेक्ट्रिक कार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मेक इन इंडिया की दिखेगी झलक
  • बेस्ड होंगी E-GMP आर्किटेक्चर पर
  • कंपनी बनाएगी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर

देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती डिमांड को लेकर Hyundai Motor India ने अपनी तैयारी कर ली है. कंपनी 2028 तक एक के बाद एक 6 इलेक्ट्रिक कार इंडियन मार्केट में लॉन्च करेगी.

-GMP आर्किटेक्चर पर बेस्ड होंगी

हुंडई ने इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने के लिए एक विशेष E-GMP मॉड्यूलर आर्किटेक्चर विकसित किया है. कंपनी अब इसे इंडियन मार्केट में लॉन्च करेगी और इस पर अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाएगी.

अलग-अलग डिजाइन की होंगी ये गाड़ियां

हुंडई की आने वाली ये इलेक्ट्रिक गाड़ियां अलग-अलग डिजाइन की होंगी. इनके बॉडी स्टाइल अलग-अलग तरह के होंगे. कंपनी इन्हें आम आदमी के इस्तेमाल से लेकर प्रीमियम और लक्जरी सेगमेंट के हिसाब से लॉन्च करेगी.

बनाएगी चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर भी

कंपनी सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ही लॉन्च नहीं करेगी. बल्कि देश में चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर भी विकसित करेगी. इसके लिए वह स्थानीय कंपनियों के साथ साझेदारी करेगी.

मेक इन इंडिया की दिखेगी झलक

कंपनी ने घोषणा की है कि हुंडई की इलेक्ट्रिक कारें ना सिर्फ इंडियन मार्केट के हिसाब से तैयार की जाएंगी. बल्कि उत्पादन के स्तर पर भी इसमें बड़े पैमाने स्थानीय सामग्रियों का उपयोग होगा. इससे कंपनी को अपनी गाड़ियां इंडियन मार्केट के हिसाब से सस्ती रखने में मदद मिलेगी.

अभी इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मामले में Tata Motors का दबदबा है. वहीं MG Motors, Mahindra ने भी अपने मॉडल लॉन्च किए हैं. Hyundai का अभी Kona Electric मॉडल ही बाजार में पॉपुलर हुआ है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें