scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

सस्ती भी और मस्त भी, भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली ये 5 इलेक्ट्रिक कारें

Mercedes Benz EQC
  • 1/6

भारत में इलेक्ट्रिक कारें  (Electric Car) तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं. इलेक्ट्रिक कारें न सिर्फ मेंटनेंस में कम लागत लेती है, बल्कि पर्यावरण के लिहाज से भी ये बेहतर होती हैं. अब तो कई कंपनियों ने ऐसी इलेक्ट्रिक कारें उतार दी हैं, जो दमखम में कहीं से भी पेट्रोल कारों से कम नहीं हैं. इनके अलावा एंट्री लेवल पर भी कई अच्छे विकल्प बाजार में मौजूद हैं. आज हम बात करेंगे ऐसी ही कुछ इलेक्ट्रिक कारों का, जिन्हें भारतीय ग्राहक खूब पसंद कर रहे हैं. अगर आप भी आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की साबित हो सकती है.

Tata Nexon EV
  • 2/6

1: Tata Nexon EV: इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार का. Tata Nexon EV अभी भारत की सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है. यह अकेले भारत के इलेक्ट्रिक कार बाजार के 60 फीसदी हिस्से पर काबिज है. कीमत के लिहाज से भी यह इलेक्ट्रिक कार आकर्षक है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू है. टाटा ने इसे जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी पर तैयार किया है. यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 312 किलोमीटर का रेंज देती है.

Hyundai Kona Electric
  • 3/6

2: Hyundai Kona Electric: कोरियाई कंपनी Hyundai ने इस इलेक्ट्रिक कार को हाल ही में भारतीय बाजार में पेश किया है. इसकी कीमत 23 से 24 लाख रुपये के बीच रखी गई है. इस कार की खासियत फास्ट चार्जिंग और बेहतर रेंज है. कंपनी का दावा है कि यह कार महज 60 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है. ण्क बार फुल चार्ज हो जाने पर यह 452 किलोमीटर का रेंज देती है.

MG ZS EV
  • 4/6

3: MG ZS EV: एमजी मोटर्स ने भारतीय बाजार में तेजी से पैठ बनाई है. कंपनी को एसयूवी हेक्टर की सफलता से प्रोत्साहन मिला है. इसके साथ ही इलेक्ट्रिक कार बाजार को मिल रही तेजी का लाभ उठाने के लिए कंपनी ने MG ZS EV को बाजार में उतारा है. इसकी कीमत 20 से 23 लाख रुपये के बीच है. यह कार भी 60 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है. इसकी रेंज 340 किलोमीटर है.

Mercedes Benz EQC
  • 5/6

4: Mercedes Benz EQC: लग्जरी कारें बनाने वाली मर्सिडीज की इलेक्ट्रिक कार भी अब भारतीय बाजार में उपलब्ध है. मर्सिडीज बेंज की यह इलेक्ट्रिक कार Mercedes Benz EQC हाई-एंड कस्टमर्स के लिए है. यह कार डेढ़ घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है और 350 किलोमीटर का रेंज देती है. इसकी कीमत 99.30 लाख रुपये है.

Tata Tigor EV
  • 6/6

5: Tata Tigor EV: टाटा की यह इलेक्ट्रिक कार उन ग्राहकों के लिए है, जो किफायती कार खरीदने की सोच रहे हैं. इसकी कीमत 10.50 लाख रुपये से शुरू है. इसमें इंफोटेनमेंट के कई फीचर्स दिए गए हैं. यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 210 किलोमीटर तक का रेंज देती है. टाटा इस इलेक्ट्रिक सेडान के लिए फास्ट चार्जर का भी विकल्प देती है. फास्ट चार्जर से इसे दो घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है.