scorecardresearch
 

10 मिनट में होगी फुल चार्ज, सिंगल टाइम में 1000 KM जाएगी ये इलेक्ट्रिक कार!

चीन की ऑटो कंपनी GAC ने अपनी एक नई इलेक्ट्रिक कार में लाइटनिंग सुपर-फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी लॉन्च की है. इस टेक्नोलॉजी की वजह से उसकी ये कार सिर्फ 10 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाती है. जानें पूरी डिटेल

सिर्फ 10 मिनट में होगी फुल चार्ज GAC की कार (Representative Photo) सिर्फ 10 मिनट में होगी फुल चार्ज GAC की कार (Representative Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ‘फुल चार्ज होने में लगे पेट्रोल भरने से कम वक्त’
  • ‘फास्ट चार्जिंग से खराब नहीं होगी कार की बैटरी’
  • ‘सितंबर के अंत तक लॉन्च हो सकती है ये कार’

इलेक्ट्रिक कारों को अपनाने की राह में सबसे बड़ा रोड़ा उन्हें चार्ज करने में लगने वाला वक्त है. लेकिन चीन की ऑटोमोबाइल कंपनी GAC ने इसका तोड़ निकाल लिया है. उसने एक ऐसी टेक्नोलॉजी डेवेलप की है जो मात्र 10 मिनट में कार की बैटरी पूरी तरह चार्ज कर देती है.

पेट्रोल भरने से कम वक्त में फुल चार्ज

अक्सर कार में पेट्रोल डलवाने के लिए किसी पेट्रोल पंप पर 10 से 15 मिनट का वक्त जाता है. लेकिन चीन की ऑटो कंपनी GAC अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी Aion V EV में 3C और 6C फास्ट चार्जर से चार्ज करने की टेक्नोलॉजी देगी. कंपनी का दावा है कि उसके 3C चार्जर से Aion V EV को सिर्फ 16 मिनट में 0-80% तक जबकि 6C चार्जर से मात्र 8 मिनट में 0-80% तक चार्ज किया जा सकता है. वहीं 6C चार्जर इस कार को मात्र 10 मिनट में फुल चार्ज कर सकता है. 

खराब नहीं होगी बैटरी

अगर आपको लग रहा है कि इतनी तेजी से बैटरी चार्ज करने पर बैटरी खराब हो जाएगी, तो आप गलत सोच रहे हैं. कंपनी का दावा है कि उसकी इस सुपर फास्ट चार्जिेग टेक्नोलॉजी की वजह से कार की बैटरी पर 1,000,000 किमी तक कोई असर नहीं पड़ेगा. कंपनी का कहना है कि इसके लिए उसने पारंपरिक लीथियम आयन बैटरी की जगह स्केलेबल ग्राफीन बैटरी प्रणाली विकसित की है, जिसकी मदद से इस बैटरी को तेजी से चार्ज किया जा सकता है.

एक बार में दौड़े 1,000 किमी

अभी बाजार में मौजूद ज्यादातर इलेक्ट्रिक कारें सिंगल चार्ज में 300 से 500 किलोमीटर तक जा पाती हैं. चीन की GAC Motor इस मामले में भी बढ़त बनाती नजर आ रही है. कंपनी का दावा है कि उसकी आने वाली Aion V EV सिंगल चार्ज में 1,000 किलोमीटर तक जा सकती है. 

सितंबर के अंत तक आएगी Aion V

कंपनी की Aion V EV एसयूवी के इस साल सितंबर के अंत तक लॉन्च होने की संभावना है. GAC Motor ने इलेक्ट्रिक कारों के लिए ही Aion ब्रांड को डेवलप किया है. 

हालांकि Aion के फास्ट चार्जिंग के दावों के बारे में बैटरी विशेषज्ञों का कहना है कि स्केलेबल ग्राफीन बैटरी के इलेक्ट्रिक कारों में उपयोग होने में अभी कुछ साल का वक्त और लगेगा, क्योंकि इससे बनने वाली बैटरियां अभी भी डेवलपमेंट की प्रोसेस में है. दुनिया की कई ऑटो कंपनियां इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं. ये कंपनी की मार्केटिंग स्ट्रैटजी भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें:

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें