scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

Maruti Suzuki लाएगी 2025 तक अपनी इलेक्ट्रिक कार, इतना हो सकता है प्राइस

Maruti Suzuki देगी टक्कर
  • 1/8

धीरे-धीरे लोगों का रूझान इलेक्ट्रिक कार की ओर बढ़ रहा है. ऐसे देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki ने 2025 तक अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की प्लानिंग की है. जानें पूरी खबर

सबसे पहले होगी भारत में लॉन्च
  • 2/8

Maruti Suzuki ने साफ किया है ये इलेक्ट्रिक कार पहले भारत में लॉन्च होगी. उसके बाद इसे जापान और फिर यूरोप के बाजार में उतारा जाएगा.

Maruti की इलेक्ट्रिक कार होगी इतने की
  • 3/8

Nikkei Asia की रिपोर्ट के हिसाब से Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक कार 13,700 डॉलर (करीब 10,20,200 रुपये) या इससे कम की हो सकती है. कीमत का ये अनुमान सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी इत्यादि को काटने के बाद लगाया गया है.

बाजार में छाएगी Maruti की इलेक्ट्रिक कार
  • 4/8

देश में कई कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है. इसमें Mahindra & Mahindra, Tata, Hyundai और MG Motor सब शामिल है. लेकिन Maruti Suzuki के पास कार बाजार में 50% हिस्सेदारी है, ऐसे में कंपनी के इलेक्ट्रिक कार उतारने से बाजार में छाने की उम्मीद है. (Photo : Getty)

सरकार का 2030 तक का लक्ष्य
  • 5/8

केन्द्र सरकार देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लगातार प्रयास कर रही है. सरकार ने 2030 तक देश को पूरी तरह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर चलने वाला बनाने का लक्ष्य रखा है. इसके लिए सरकार कई तरह की सब्सिडी भी दे रही है.

Maruti बढ़ाएगी इलेक्ट्रिक कार की बिक्री
  • 6/8

सरकार के जोर देने के बावजूद देश में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री कम है. Maruti Suzuki के इस सेक्टर में उतरने से तेजी से इन कार की बिक्री बढ़ेगी, क्योंकि बाजार में उसकी पकड़ सबसे मजबूत है.

Maruti करेगी 9 अरब डॉलर का निवेश
  • 7/8

Maruti Suzuki इलेक्ट्रिक कार बाजार में उतरने को लेकर गंभीर है. कंपनी ने घोषणा की है कि वाहनों के इलेक्ट्रिफिकेशन के विकास और शोध को लेकर कंपनी मार्च 2026 तक 9 अरब डॉलर (करीब 670 अरब रुपये) का निवेश करेगी.

बना रही है बैटरी का प्लांट
  • 8/8

Nikkei Asia की रिपोर्ट में कहा गया है कि Maruti Suzuki का बैटरी बनाने का प्लांट भी तैयार हो रहा है. कंपनी Denso और Toshiba के साथ मिलकर इस प्लांट को तैयार कर रही है. इस प्लांट के सितंबर तक चालू होने की उम्मीद है जो अभी बाजार में पहले से मौजूद Maruti की हाइब्रिड गाड़ियों के लिए बैटरियां बनाएंगा.