scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

भूल जाइए महंगा बिजली बिल, खुद से चार्ज हो जाती है ये इलेक्ट्रिक कार

खुद से चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक कार
  • 1/8

अगर आप इलेक्ट्रिक कार सिर्फ इसलिए नहीं खरीद रहे हैं कि भारत में अभी इनके चार्जिंग की व्यवस्था नहीं है, या आपको इनकी चार्जिंग पर आने वाले महंगे बिजली बिल का डर है. तो हो सकता है ये इलेक्ट्रिक कार आपको पसंद आए, क्योंकि ये कार खुद से ही चार्ज हो जाती है. चलिए जानते हैं इसके बारे में...

नीदरलैंड की Squad Mobility ने बनाई कार
  • 2/8

नीदरलैंड की Squad Mobility ने बनाई कार

नीदरलैंड की Squad Mobility नाम की एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी (EV Maker) ने इस छोटी सी इलेक्ट्रिक कार को डिजाइन किया है. ये तंग गलियों से निकल सकती है और इसकी पार्किंग बेहद कम जगह में हो सकती है.

सोलर पॉवर से होती है चार्ज
  • 3/8

सोलर पॉवर से होती है चार्ज

Squad Mobility की इस कार की खासियत इसकी छत पर लगे सोलर पैनल हैं. इस वजह से ये कार खुद से ही चार्ज हो जाती है. इतना ही नहीं इस कार में स्वैपेबल बैटरी का भी ऑप्शन आता है.  आगे जानें इसकी रेंज, कीमत और अन्य फीचर्स...

4 पहिए के स्कूटर की जैसी
  • 4/8

4 पहिए के स्कूटर की जैसी

इस कार के दरवाजों को अलग किया जा सकता है. इसमें दो लोगों के बैठने की सीट है. और अगर आप सामान कैरी करना चाहते हैं, तो इसकी को-पैसेंजर सीट को मोड़ भी सकते हैं. ये स्कूटर और कार के बीच का क्रॉसओवर या 4 पहियों वाला स्कूटर मानी जा सकती है.

100 KM की रेंज देने वाली कार
  • 5/8

100 KM की रेंज देने वाली कार

सोलर पैनल की वजह से इस कार की बैटरी दिन के वक्त खुद ब खुद चार्ज होती रहती है. इंडिया के ज्यादातर इलाकों में तो साल के 10 महीने धूप निकलती है, ऐसे में ये कार बढ़िया से चार्ज होकर चल सकती है. सोलर पॉवर पर चलते हुए ये कार 20 KM की रेंज देती है. जबकि बैटरी के फुल चार्ज होने पर ये 100 KM तक चल सकती है.

कार में आते हैं ढेर सारे फीचर्स 
  • 6/8

कार में आते हैं ढेर सारे फीचर्स 

इस कार में ढेर सारे फीचर्स आते हैं. जैसे इसका केबिन डिजाइन बहुत सिंपल है. खिड़कियां बड़ी-बड़ी हैं. एलईडी हेडलैंप ओर एलईडी डीआरएल हैं. वहीं स्टाइलिश व्हील इसे शानदार लुक देते हैं.
 

45 किमी की टॉप-स्पीड
  • 7/8

45 किमी की टॉप-स्पीड

इस कार में आपको 45 किमी की टॉप स्पीड मिलती है. इसकी मोटर 5PS की पॉवर जेनरेट करती है. कंपनी की प्लानिंग इसका 4-सीटर वर्जन लॉन्च करने की भी है और उसकी टॉप-स्पीड 70 kmph होगी.

4 लाख तक है कीमत
  • 8/8

4 लाख तक है कीमत

हालांकि ये कार अभी इंडियन मार्केट में उपलब्ध नहीं है. लेकिन संभव है कि जल्द ही इस तरह की कार भारतीय बाजार में दिखें. Squad Mobility की इस कार की कीमत 5,000 यूरो (करीब 4 लाख रुपये) है.