scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

KIA लेकर आ रही है धांसू इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में दिल्ली से लखनऊ

किआ की नई कार
  • 1/6

भारत में तेजी से इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car)  का बाजार बड़ा हो रहा है. दरअसल, महंगे पेट्रोल-डीजल की वजह से इलेक्ट्रिक गाड़ियां एकमात्र विकल्प बनकर उभर रही हैं. जिसमें कई विदेशी कंपनियां इस सेक्टर में तेजी से सामने आ रही हैं. खासकर भारतीय बाजार में मजबूत पकड़ बनाने की होड़ मची है.

जून में हो सकती है लॉन्च
  • 2/6

इसी कड़ी में कोरिया की ऑटोमोबाइल (Automobiles) निर्माता कंपनी KIA ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री की पूरी तैयार कर ली है. हाल ही में कंपनी ने भारत में Kia EV6 नेमप्लेट ट्रेडमार्क कराई है. Kia EV6 कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है, जो जल्द में आ सकती है. 

आधुनिक फीचर्स से लैस इलेक्ट्रिक कार
  • 3/6

Kia EV6 को दुनियाभर के बाजारों में बेहतरीन रिस्पॉन्स मिल रहा है. कहा जा रहा है कि भारत में इस कार को जून महीने में लॉन्च किया जा सकता है. यह कार कई आधुनिक फीचर्स से लैस होगी और भारत में इलेक्ट्रिक सेगमेंट कॉम्पटिशन को और कड़ा करेगी. 

सिंगल चार्ज में 510KM की रेंज
  • 4/6

यह इलेक्ट्रिक कार इसलिए बेहद खास है कि यह सिंगल चार्ज में 510KM की रेंज ऑफर करती है. यानी अगर यह कार भारत में लॉन्च होती है तो सिंगल चार्ज में दिल्ली से लखनऊ तक के सफर कर सकते हैं. 

टाटा नेक्सॉन ईवी से सीधा मुकाबला
  • 5/6

फिलहाल भारतीय बाजार में टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV) की सबसे ज्यादा डिमांड है. इसके अलावा एमजी जेड एस ईवी (MG ZS EV) एक बेहतरीन विकल्प है. लेकिन सिंगल चार्ज में रेंज के मामले में KIA EV6 इन दोनों पर भारी पड़ने वाली है. 

सिर्फ 18 मिनट में 80 फीसदी चार्ज
  • 6/6

सिर्फ 18 मिनट में 80 फीसदी चार्ज
KIA की यह इलेक्ट्रिक कार अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग के साथ आती है. यह कार केवल 18 मिनट में 10 से 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है. हालांकि कीमत इसकी Tata Nexon EV के मुकाबले काफी ज्यादा होने की आशंका है. एक अनुमान के मुताबिक 50 लाख रुपये के आसपास कीमत हो सकती है.