scorecardresearch
 

PM Kisan Mandhan Yojana: करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही है हर साल 36 हजार रुपये, ऐसे करें अप्लाई

PM Kisan Mandhan Yojana Update: किसानों को पेंशन देने वाली इस योजना का नाम पीएम किसान मानधन योजना है. इसके तहत, किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये दिए जाते हैं, जोकि एक साल में 36 हजार रुपये होते हैं.

X
PM Kisan Mandhan Yojana PM Kisan Mandhan Yojana
स्टोरी हाइलाइट्स
  • देश के करोड़ों किसानों को मिलेगी पेंशन
  • हर महीने 200 रुपये तक करने होंगे जमा

Rs 36,000 Year to Farmers: देशभर के ज्यादातर किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है. किसान भी सरकारी नौकरी की तरह हर महीने एक रकम की चाहत रखते हैं, जिसके जरिए से उनकी जिंदगी में कुछ सुधार आ सके. सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है. केंद्र सरकार इसी तरह की एक योजना चला रही है, जिसमें किसानों को हर साल 36 हजार रुपये मिलते हैं. यह राशि पेंशन के रूप में अन्नदाताओं को दी जाती है. इस योजना का लाभ देश के करोड़ों अन्नदाता ले सकते हैं.

किसानों को पेंशन देने वाली इस योजना का नाम पीएम किसान मानधन योजना है. इसके तहत, किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये दिए जाते हैं, जोकि एक साल में 36 हजार रुपये होते हैं. कोई भी किसान इस योजना का लाभ उठा सकता है. हालांकि, उसके लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए चंद रुपये का प्रीमियम भरना पड़ता है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत पेंशन पाने के लिए किसान की उम्र 18 साल से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए. उन्हें हर महीने 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक इस योजना में जमा कराने होंगे. इसके बाद, जब किसान की उम्र 60 साल हो जाएगी, तब उन्हें हर महीने 3 हजार रुपये बतौर पेंशन मिलेगी. 

इस रकम के जरिए से किसान अपने बुढ़ापे को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकते हैं. केंद्र सरकार की इस योजना के लिए किसानों की उम्र 18 से 40 साल होने के अलावा, उनके पास खतौनी होनी चाहिए. वहीं, आयु प्रमाण पत्र, उम्मीदवार किसान गरीब व सीमांत होना चाहिए. इसके अलावा किसान के पास बैंक खाता भी होना चाहिए.

पीएम किसान मानधन योजना के लिए ऐसे करें अप्लाई
इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में जाना होगा. इसके बाद वहां सभी दस्तावेज जमा करने होगा और बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी. कॉमन सर्विस सेंटर आधार कार्ड को आपके आवेदन पत्र से लिंक करेगा. इसके बाद किसान कार्ड पेंशन खाता संख्या आपको दी जाएगी. बाद में आप कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर योजना के लिए अपने आप को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें