scorecardresearch
 

Lemon Farming: नींबू की खेती करके हो जाएंगे मालामाल, बाजार में सालभर बनी रहती है मांग

Lemon Cultivation: देश में कई किसान नींबू की खेती कर अच्छा-खासा मुनाफा कमा रहे हैं. इसकी खेती तमिलनाडु, गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, असम, आंध्र प्रदेश, राजस्थान आदि राज्यों में किया जाता है. हालांकि, इसकी खेती पूरे भारत में की जाती है. अलग-अलग राज्यों के किसान नींबू की विभिन्न किस्मों की खेती की जाती है.

X
Lemon farming Lemon farming
स्टोरी हाइलाइट्स
  • किसी भी तरह के मिट्टी में उगाया जा सकता है
  • किसी भी तरह के मिट्टी में उगाया जा सकता है

Lemon Farming: नींबू खरीदना इन दिनों आम आदमी को भारी पड़ रहा है. इसकी कीमत ने इस कदर रफ्तार पकड़ी है कि ये रुकने का नाम नहीं ले रही है. बता दें कि नींबू को कम लागत में ज्यादा मुनाफा वाली फसल बोला जाता है. इसमें कई औषधीय गुण समाहित होते हैं. यही वजह है कि बाजार में इसकी मांग साल भर बनी रहती है.

देश में कई किसान नींबू की खेती कर अच्छा-खासा मुनाफा कमा रहे हैं. इसकी खेती तमिलनाडु, गुजरात, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, असम, आंध्र प्रदेश, राजस्थान आदि राज्यों में किया जाता है. हालांकि, इसकी खेती पूरे भारत में की जाती है. अलग-अलग राज्यों के किसान नींबू की विभिन्न किस्मों की खेती की जाती है.

नींबू की खेती के लिए जुलाई से लेकर अगस्त का महीना सबसे ज्यादा उपयुक्त होता है. इसे किसी भी तरह के मिट्टी में उगाया जा सकता है, लेकिन हल्की दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा बेहतर माना जाता है. बता दें कि नींबू का बगीचा एक बार लगाते हैं तो पूरे 30 सालों तक वह बगीचा आबाद रहता है. एक नींबू का पौधा लगभग 3 साल बाद अच्छी तरह बड़ा हो जाता है. इसके पौधे से पूरा साल पैदावार होती रहती है. एक एकड़ में नींबू की खेती में 4-5 लाख रुपये सालाना कमाई हो सकती है.

नींबू स्किन और बालों को चमकदार बनाने लिए बहुत लाभकारी है. दाग धब्बों से छुटकारा पाने के लिए और चेहरे पर ग्लो लाने के लिए नींबू के रस का उपयोग होता है. इसके अलावा कई सारे रोगों में नींबू का सेवन करने की सलाह दी जाती है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें