scorecardresearch
 

जंगली जानवर फसलों को नहीं पहुंचा पाएंगे नुकसान, शख्स ने ईजाद किया गजब तरीका

महाराष्ट्र के वाशिम जिले के ढोनी गांव के रहने वाले किसान गजानन शेलके ने अपने 1 एकड़ खेत मे जवार की फसल बोई है. इस बार ठीक-ठाक फसल हुई है, लेकिन जंगली सुअर और नील गायों से इन फसलों को बचा पाना बेहद मुश्किल साबित हो रहा है. अब खुद की फसल को बर्बाद होने से बचाने के लिए एक इस किसान ने नया तरीका अपनाया है.

X
Farmer adopted new unique method save crops from animals Farmer adopted new unique method save crops from animals
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जंगली जानवरों के आंतक से परेशान है किसान
  • अब किसान ने अपनाया ये गजब तरीका

खेती-किसानी करते समय किसानों के सामने तमाम दिक्कतें आती हैं. बाढ़-बारिश और ओले की मार से किसान परेशान रहते ही हैं. इसके अलावा फसलों को परिंदों और जंगली जानवरों से भारी नुकसान झेलना पड़ता है.

महाराष्ट्र के वाशिम ज़िले के ढोनी गांव के रहने वाले किसान गजानन शेलके ने अपने 1 एकड़ खेत मे जवार की फसल बोई है. इस बार ठीक-ठाक फसल हुई है. लेकिन जंगली सुअर और नील गायों से इन फसलों को बचा पाना बेहद मुश्किल साबित हो रहा है. अब खुद की फसल को बर्बाद होने से बचाने के लिए एक इस किसान ने नया तरीका अपनाया है. 

परेशान किसान गजानन ने इस परेशानी से पीछा छुड़ाने के लिए घर मे रखे स्टील के 4 हंडे लिए और चारों हंडो में कांच की गोलियां (कंचे) डाले, फिर चारों हंडो को खेत की 4 दिशाओं में बांबू के सहारे बांध दिया और हर हंडे को रस्सियों से जोड़ दिया. किसान ने धूप से बचने के लिए खेत के बीचोंबीच एक मचांग बनाई और अब उसमें बैठकर आराम से जानवरों को भगाता है. बीच में बैठकर रस्‍सी को खींचने से चारों हंडे बजने लगते हैं और जानवर भाग खड़े होते हैं.

Farmers will be able to save crops from wild animals

किसान का यह तरीका कारगर साबित हुआ है. अब जानवरों को धूप में घूम-घूमकर भगाने की जगह किसान आराम से छांव में बैठकर खेतों से जगंली जानवरों को दूर भगा सकता है.

वहीं रात में जंगली जानवरों को भगाने के लिए किसान ने खराब कूलर का पंखा लिया, पंखे के एक पाते को बेरिंग बांध और उसे एक बांबू के सहारे खड़ा किया और उसके साथ एक स्टील की बड़ी प्लेट बांध दी, जैसे-जैसे हवा चलती है, यह पंखा घूमता है और उसपर लगा बेरिंग स्टील की प्लेट को लगता है जिससे आवाज आती रहती है और डर के मारे जानवर खेतों से दूर रहते हैं.

(महाराष्ट्र के वाशिम से जका खान की रिपोर्ट)

 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें