scorecardresearch
 

Poultry Farming: मुर्गी पालन से कम लागत में कमाएं लाखों का मुनाफा, सरकार भी देती है सब्सिडी

Poultry Farming: मुर्गी पालन के लिए साफ-सफाई की सही व्यवस्था होनी चाहिए. ऐसा करने से मुर्गियों को आप कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं. ऐसा करने से मुनाफा दोगुना होने की संभावना बनी रहती हैं.

X
Poultry Farming Poultry Farming
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुर्गी पालन के लिए सरकार देती है सब्सिडी
  • कई सरकारी योजनाएं भी की जाती हैं लॉन्च

Poultry Farming: खेती-किसानी में लगातार कम होते मुनाफे की वजह से किसानों ने अब दूसरे व्यवसायों की तरफ रूख करना शुरू कर दिया है. मुर्गी पालन भी उन्हीं कुछ व्यवसायों में से एक है. इससे आप कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं होती है.

बता दें की मुर्गी पालन के लिए साफ-सफाई की सही व्यवस्था होनी चाहिए. ऐसा करने से मुर्गियों को आप कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं. जब मुर्गियों बीमार नहीं पड़ेंगी तो किसानों के दोगुना तक मुनाफा कमाने की संभावना बनती है.

मुर्गी पालन व्यवसाय में लागत और मुनाफा

बकरी पालन की तरह मुर्गी पालन में भी ज्यादा धन की आवश्यकता नहीं पड़ती है. इस व्यवसाय को तकरीबन 4 से 6 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है. शुरुआत में थोड़ा संयम बरतने बाद आप कुछ महीनों में इससे तकरीबन बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं. समय के साथ-साथ आप हर महीने लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं.

मुर्गी पालन का बाजार

मुर्गी पालन के लिए आपको ज्यादा मार्केटिंग की जरूरत नहीं पड़ती है. एक मुर्गी के अंडों की बाजार में बेहद मांग रहती है. इसके साथ ही अगर आप इसके साथ मुर्गे का पालन भी करते हैं तो इसके मांस का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं. अगर आप अंडे और चिकन गुणवत्तापूर्ण रहते हैं तो ये व्यवसाय फलने-फूलने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है.

बता दें कि केंद्र सरकार भी मुर्गी पालन के बिजनस को शुरू करने के लिए करीब 25 प्रतिशत की सब्सिडी देती है. वहीं, अगर जो लोग  SC-ST वर्ग में आते हैं उन्हें  यह सब्सिडी 35 प्रतिशत तक हो सकती है. इसके अलावा राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर मुर्गी पालन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं समय-समय पर लाती रहती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें