scorecardresearch
 

PM Kisan Samman Nidhi:11 करोड़ किसानों के खाते में मोदी सरकार ने भेजे 1.35 लाख करोड़ रुपये

PM Kisan Samman Nidhi: ग्यारह करोड़ से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ मिल चुका है. अभी तक 1.35 लाख करोड़ रुपये की राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में पहुंचाई जा चुकी है.

PM Kisan Samman Nidhi PM Kisan Samman Nidhi

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि ग्यारह करोड़ से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत अभी तक 1.35 लाख करोड़ रुपये की राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में पहुंचाई जा चुकी है.

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि छोटे व मझौले किसानों (Farmers) की प्रगति सरकार का प्रमुख लक्ष्य है. खेती की लागत का ध्यान रखते हुए किसानों के लिए इसे लाभकारी बनाने के उद्देश्य से सरकार ने एमएसपी में भी बढ़ोतरी की है.

तोमर ने NABARD के 40वें स्थापना दिवस पर आयोजित वेबिनार में कहा कि राज्य एजेंसियों के माध्यम से खरीदी में भी बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि भारतीय कृषि क्षेत्र में छोटे व सीमांत किसानों को समय पर लोन उपलब्ध कराना बहुत  महत्वपूर्ण है, जिसके लिए कोरोना महामारी के दौरान भी सरकार ने पीएम-किसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) उपलब्ध कराने के लिए मिशन मोड में अभियान चलाया.

इस वित्त वर्ष के बजट में इस क्षेत्र में सरकार ने साढ़े 16 लाख करोड़ रुपये लोन देने का लक्ष्य रखा है. नाबार्ड ने सहकारी व क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के जरिए किसानों को रियायती दर पर फसल ऋण उपलब्ध कराया. वहीं, ऑपरेशन ग्रीन्स स्कीम और 'किसान रेल' की शुरुआत भी इस दिशा में ऐतिहासिक कदम है. फल-सब्जियों को खेतों से उपभोक्ता-शहरों तक पहुंचाकर नुकसान में कमी लाई जा रही है.

इसके अलावा 10 हजार नए किसान उत्पादक संगठन (FPO) बनाने की शुरुआत भी हो चुकी है, जो सामूहिकता के मॉडल पर काम करेंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत कृषि संबंधित क्षेत्रों के विकास के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक पैकेज दिए हैं, जिनका लाभ देश में खेती को मिलेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें