scorecardresearch
 

PM Kishan Samman Nidhi Yojana: 2000 रुपये की किस्त का कर रहे इंतजार? लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर (Farmer Corner) ऑप्शन पर क्लिक करने पर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन विकल्प के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

 PM Kisan Samman Nidhi yojana PM Kisan Samman Nidhi yojana
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में चेक कर सकते हैं नाम
  • ऐप के माध्यम से भी हासिल कर सकते हैं सारी जानकारियां

PM Kisan Samman Nidhi yojana: किसान को आर्थिक सहायता प्रदान करने और उत्पादन बढ़ने में मदद करने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार की तरफ से 01 दिसंबर वर्ष 2018 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi yojana) की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi yojana) का लाभ 2 हेक्टयर या उससे कम जमीन वाले किसान उठा सकते हैं. इस योजना के तहत चुने जाने वाले किसानों को 5 वर्षों तक सालाना 6000 रुपये (2000-2000 की तीन किस्तों में) दिए जाने का प्रावधान है. इसके तहत पैसा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है. पीएम किसान योजना के लिए आवेदन से लेकर लाभार्थी तक की सारी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर दी गई है.

पीएम किसान सम्मान निधि में कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन?

जिन किसानों ने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वे अब भी आवेदन कर सकते हैं. ऐसे में उन्हें अगले महीने में किस्त मिल जाएगी. इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर (Farmer Corner) ऑप्शन पर क्लिक करने पर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन विकल्प आएगा. यहां मांगी गई सारी जानकारियां भरकर आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्टर्ड होने के बाद अगली किस्त केंद्र सरकार की तरफ से आपके बैंक में सीधे भेज दी जाएगी. 

PM kisan samman nidhi beneficiary list
PM kisan samman nidhi beneficiary list

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किस्त आपको नहीं मिल पाई है, या आप पता करना चाहते हैं कि 9वीं किस्त की लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं, तो इसके लिए भी आपको सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. फिर फार्मर कॉर्नर (Farmer Corner) ऑप्शन पर क्लिक करना है. फार्मर कॉर्नर (Farmer Corner) पर जाकर लाभार्थी सूची पर क्लिक करेंगे तो नया पेज खुल जाएगा. वहां, तहसील और ब्लॉक सलेक्ट करने के बाद लिस्ट में आप अपना नाम खोज सकते हैं. 

PM kisan samman nidhi beneficiary status
PM kisan samman nidhi beneficiary status

इसके अलावा आप बेनिफिशियरी स्टेटस ऑप्शन पर अगर क्लिक करते हैं, तो सामने एक पेज खुलेगा, उस पेज पर आधार नंबर, मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर अंकित करने का एक ऑप्शन आएगा. इन तीनों में किसी एक को वहां भरने के बाद, आपकी किस्त का क्या स्टेटस है, बैंक में ये कब तक पहुंचेगी, इस बारे में भी जानकारी भी मिल जाएगी.

PM kisan samman nidhi yojana app
PM kisan samman nidhi yojana app

ऐप के माध्यम से भी हासिल कर सकते हैं सारी जानकारियां

पीएम किसान सम्मान निधि की सारी जानकारियां किसानों तक आसान तरीके से पहुंचाई जा सके इसके लिए सरकार पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया हुआ है. इस ऐप में लॉग इन कर आप इस योजना के बारे में छोटी से छोटी जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़ें-

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें