scorecardresearch
 

टेक्सास के विवादित अबॉर्शन कानून पर रोक नहीं, पर सुनवाई को तैयार US सुप्रीम कोर्ट

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने टेक्सास के विवादित अबॉर्शन कानून पर रोक लगाने इनकार कर दिया है. हालांकि, कोर्ट इस मामले में सुनवाई करने को तैयार है और अगले महीने इसकी सुनवाई शुरू हो जाएगी.

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो-रॉयटर्स) अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो-रॉयटर्स)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अबॉर्शन कानून को लेकर बढ़ा विवाद
  • नवंबर में होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

Texas Abortion Law: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने टेक्सास के विवादित 'अबॉर्शन लॉ' पर तत्काल रोक लगाने से तो इनकार कर दिया है, लेकिन अदालत इस मामले पर सुनवाई के लिए तैयार हो गई है. कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि वो नवंबर के पहले हफ्ते में इस मामले में सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो इस बात की पर ध्यान देगा कि इस कानून को कैसे तैयार किया गया है और क्या इसे कानूनी चुनौती दी जा सकती है. 

अमेरिकी राज्य टेक्सास में इस कानून को सितंबर में लागू किया गया था. इस कानून के तहत 6 हफ्ते बाद अबॉर्शन कराने पर रोक लगा दी गई है. इस कारण इसका विरोध हो रहा है. क्लीनिक चलाने वालों की ओर से भी दलील दी गई है कि रोक लगने से अबॉर्शन के मामलों में 80% तक कमी आ जाएगी और उन्हें मजबूरन अपने क्लीनिक्स बंद करने पड़ जाएंगे.

सुप्रीम कोर्ट की जज सोनिया सोतोमेयर ने कहा कि अबॉर्शन की मांग करने वालीं महिलाओं को जल्द ही 'ठंडक' मिलेगी. उन्होंने लिखते हुए कहा, 'टेक्सास में अबॉर्शन की मांग करने वालीं महिलाएं अब राहत पाने की हकदार हैं.' 

ये भी पढ़ें-- 'सभी महिलाएं पुरुषों के साथ सेक्स कर दें बंद', जानें-एक्ट्रेस ने क्यों की ये मांग?

अक्टूबर की शुरुआत में यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के जज रॉबर्ट पिटमैन ने इस कानून को लागू करने पर रोक लगा दी थी. हाालंकि, दो दिन बाद ही 5वीं यूएस सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स के तीन जजों के पैनल ने कानून को दोबारा लागू करने का आदेश दिया था.

वहीं, दशकों पहले अबॉर्शन को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले को भी पलटने की मांग उठी है. 1973 में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने 'रो बनाम वेड' मामले में अबॉर्शन को लेकर एक ऐतिहासिक फैसला दिया था. इसके बाद ही महिलाओं को अबॉर्शन की इजाजत मिली थी. हालांकि, अब मिसिसिपी राज्य ने इस फैसले को पलटने की अपील की है, जिस पर 1 दिसंबर को सुनवाई होनी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें