scorecardresearch
 

हिलेरी जीतें या ट्रंप: इस तरह ऐतिहासिक है इस बार का अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव

अमेरिका में 45वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. गुरुवार सुबह तक हार-जीत की तस्वीर साफ होने की उम्मीद है. इस बार का मुकाबला बेहद दिलचस्प है.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव

अमेरिका में 45वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. गुरुवार सुबह तक हार-जीत की तस्वीर साफ होने की उम्मीद है. इस बार का मुकाबला बेहद दिलचस्प है. डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रचार के अंतिम दौर तक अपनी पूरी ताकत झोंक दी.

अमेरिका का यह चुनाव दोनों उम्मीदवारों के लिए कई मायनों में ऐतिहासिक है...चाहें वो हिलेरी हों या डोनाल्ड ट्रम्प.

1. अगर डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन इस बार चुनाव जीतती हैं तो 227 साल के इतिहास में वो अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी.

2. हिलेरी को सरकार में काम करने का लंबा अनुभव है. हिलेरी पहली ऐसी राष्ट्रपति भी होंगी जो अमेरिका की विदेश मंत्री रह चुकी हैं. हिलेरी 2009 से 2013 के बीच अमेरिका की विदेश मंत्री रही हैं.

3. अगर हिलेरी राष्ट्रपति बनती हैं तो पहली बार किसी राष्ट्रपति की पत्नी भी इस पद पर आसीन होंगी. हिलेरी के पति बिल क्लिंटन 1993 से 2001 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे थे.

4. हिलेरी इस साल 69 साल की हो गईं. अगर वो राष्ट्रपति बनती हैं तो अमेरिका के इतिहास में दूसरी सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगी. हिलेरी विलियम हैरिसन की जगह ले सकती हैं जो 1841 में अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे. विलियम ब्रिटिश धरती पर पैदा होने वाले आखिरी अमेरिकी राष्ट्रपति भी थे.

1. रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप जीते तो 63 साल बाद कोई गैर राजनीतिक व्यक्ति राष्ट्रपति बनेगा. इससे पहले 1953 में ड्वाइट आइजनहॉवर गैर राजनीतिक राष्ट्रपति थे.

2. ट्रम्प अमेरिका के चर्चित रईस और बिजनेसमैन हैं. अभी तक अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में कोई भी उम्मीदवार ट्रंप जैसा नहीं रहा, जो कसीनो या होटल के बिजनेस से जुड़ा हो. हालांकि, बावजूद इसके ट्रंप का दावा है कि उसका बिजनेस लॉबी से जुड़े होने का फायदा होगा.

3. डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 में राजनीति में कदम रखा, जब उन्होंने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मैदान में उतरने का फैसला किया. अगर ट्रम्प जीतते हैं तो 60 साल में पहली बार ऐसा होगा जब कोई ऐसा शख्स अमेरिका का राष्ट्रपति बनेगा जो न तो कहीं का गवर्नर रहा है, न ही कांग्रेस का सदस्य.

4. डोनाल्ड ट्रंप ने बीते 14 जून को अपना 70वां जन्मदिन मनाया है. अगर वो राष्ट्रपति के लिए चुने जाते हैं तो वो अमेरिका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे. रोनाल्ड रीगन जब प्रेसिडेंट बने थे तो उनकी उम्र 69 साल थी.

न्यूयॉर्क निवासी का इतिहास

ट्रंप बनाम हिलेरी 1944 के बाद पहला ऐसा मुकाबला है जहां राष्ट्रपति पद के दोनों उम्मीदवार न्यूयॉर्क से हैं. 1944 में न्यूयॉर्क के गवर्नर थॉमस डेवी अपने प्रतिद्वंद्वी फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट के खिलाफ चुनाव मैदान में थे. ये दोनों ही न्यूयॉर्क के थे.

इस बार हिलेरी या ट्रंप में से कोई भी जीतेगा तो 71 साल में पहली बार न्यूयॉर्क का कोई निवासी राष्ट्रपति बनेगा. हालांकि हिलेरी का जन्म शिकागो में हुआ था लेकिन वो न्यूयॉर्क से सीनेटर हैं और इसी प्रांत में रहती भी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें