scorecardresearch
 

अमेरिका में वोटिंग शुरू, 12 प्वाइंट्स में जानें राष्ट्रपति चुनाव की हर दिलचस्प बात

डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन डोनल्ड ट्रम्प ने इस बार जमकर प्रचार किया है. अपनी सभाओं में दोनों उम्मीदवारों ने एक-दूसरे पर जबरदस्त हमले भी किए. प्रचार अभियान के दौरान कई ऐसी घटनाएं हुईं जिनसे यह प्रचार अभि‍यान सुर्खियों में रहा.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव

अमेरिका में 45वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. हालांकि भारतीय समयानुसार यह बुधवार को सुबह 4 बजे शुरू होगी. 24 घंटे बाद नतीजे भी सामने जाएंगे. पर इसकी औपचारिक घोषणा अगले साल 6 जनवरी को की जाएगी. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए पहला चुनाव वर्ष 1789 में हुआ था.

डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन डोनल्ड ट्रंप ने इस बार जमकर प्रचार किया है. अपनी सभाओं में दोनों उम्मीदवारों ने एक-दूसरे पर जबरदस्त हमले भी किए. प्रचार अभियान के दौरान कई ऐसी घटनाएं हुईं जिनसे यह प्रचार अभि‍यान सुर्खियों में रहा. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के 227 साल के इतिहास में शायद पहला चुनाव होगा जब प्रचार अभियान के दौरान कई तरह के विवाद सामने आए.

इस बार के चुनाव से जुड़ी दिलचस्प बातें:

1. डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन अगर चुनाव जीतती हैं तो 227 साल के इतिहास में वो अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी. रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप जीते तो 63 साल बाद कोई गैर राजनीतिक व्यक्ति राष्ट्रपति बनेगा. इससे पहले 1953 में ड्वाइट आइजनहॉवर गैर राजनीतिक राष्ट्रपति थे.

2. राष्ट्रपति चुनाव से ऐन पहले साइबेरिया के एक चिड़ियाघर में जानवरों ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की भविष्यवाणी की. यहां चार साल की बाघिन यूनोना ने हिलेरी को तो फेलिक्स नाम के पोलर बीयर ने ट्रंप को जिताया.

3. दो अमेरिकी अंतरिक्षयात्रियों शेन किम्बर्ग और केट रबिन्स ने अपना मतदान कर दिया है. किम्बर्ग ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन ने अपना वोट डाला जबकि रबिन्स पिछले हफ्ते धरती पर लौटने से पहले अपना वोट डाल चुकी हैं.

4. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से ऐन पहले हुए सर्वे में क्लिंटन को ट्रंप की तुलना में 4 फीसदी बढ़त मिलती दिखाई है. हिलेरी को 41 फीसदी लोगों का साथ मिला जबकि ट्रम्प को 37 फीसदी लोगों का साथ मिला. इस तरह सर्वे के मुताबिक इलेक्टोरल कॉलेज में हिलेरी को ट्रंप पर बढ़त मिल रही है.

5. इस बार के चुनाव में भारतीय मूल की भी तीन उम्मीदवार हैं. भारतीय मूल की प्रमिला जयपाल प्रतिनिधि सभा के लिए वाशिंगटन से खड़ी हैं. कमला हैरिस कैलिफोर्निया से सीनेट का चुनाव लड़ रही हैं. ये दोनों डेमोक्रेट हैं. रिपब्लिकन लतिका मेरी थॉमस फ्लोरिडा से लड़ रही हैं.

6. भारत में जन्मीं प्रमिला जयपाल अमेरिकी कांग्रेस सीनेट में पहुंचने वाली पहली दक्षिण एशियाई महिला बन सकती हैं. वाशिंगटन सीट पर वह ब्रैडी पिंटो वॉकिंशा से मुकाबले में हैं जिन्हें वह प्राइमरी में हरा चुकी हैं. अंतिम चुनाव के लिए जो संकेत मिले, उसके अनुसार प्रमिला काफी आगे चल रही हैं.

7. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में पहली बार न्यूयॉर्क के क्वींस में रहने वाले बांग्लादेशी अपनी मातृभाषा में वोट करेंगे.

8. अमेरिका में करीब 25 लाख लोग भारतीय मूल के हैं. यह वहां की आबादी में एक प्रतिशत से कम है. फ्लोरिडा, ओहोयो और कोलोरोडो में भारतीय मूल का असर है. एक सर्वे में 65 फीसदी भारतीयों ने हिलेरी को पसंद किया है.

9. हिलेरी-ट्रंप ने चुनाव प्रचार के दौरान जिस तरह से एक दूसरे के लिए घटिया शब्दों का इस्तेमाल किया, उससे कंपनियों की बिक्री पर असर पड़ा है. पिछले महीने अमेरिका की करीब 80 प्रमुख कंपनियों के रिजल्ट खराब रहे.

10. इराक युद्ध में जान गंवाने वाले पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी सैन्य अधिकारी हुमायूं खान के पिता हुमायूं खान डोनाल्ड ट्रंप के बड़े विरोधियों में हैं. उन्होंने हिलेरी के लिए खुलकर प्रचार किया और हिलेरी ने भी मंचों से उनका और उनके बेटे का उदाहरण दिया.

11. डोनाल्ड ट्रंप का नारा- अमेरिका को फिर से महान बनाने का है जबकि हिलेरी का नारा- महिलाओं और अल्पसंख्यकों को साथ लेकर सबका विकास करने का है.

12. अमेरिकी चुनाव में महत्वपूर्ण मुद्दा रहे हिलेरी क्लिंटन के ईमेल मामले में एफबीआई ने जांच पूरी करने की घोषणा कर दी है. जांच एजेंसी ने वोटिंग से ऐन पहले क्लिंटन को क्लीन चिट दे दी है. ऐसे में इस फैसले का मंगलवार को होने वाले मतदान पर असर पड़ना तय है.

ऐसे होता है अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव :

50 राज्यों के वोटर इलेक्टर चुनते हैं. ये इलेक्टर किसी किसी राष्ट्रपति उम्मीदवार के समर्थक होते हैं, जो मिलकर इलेक्टोरल कॉलेज बनाते हैं. 538 सदस्य होते हैं, जो राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को वोट देते हैं. राष्ट्रपति बनने के लिए 270 इलेक्टोरल वोट चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें