scorecardresearch
 

तालिबान की मदद करेगा पाकिस्तान, ब्रिटिश विदेश सचिव से मिलकर बोले बाजवा

पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने शनिवार को ब्रिटिश विदेश सचिव डॉमिनिक रैब से कहा कि इस्लामाबाद पड़ोसी देश अफगानिस्तान में एक समावेशी प्रशासन बनाने के लिए तालिबान की 'सहायता' करेगा.

पाकिस्तान के आर्मी चीफ बाजवा पाकिस्तान के आर्मी चीफ बाजवा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पाक आर्मी चीफ ने की ब्रिटिश विदेश सचिव से मुलाकात
  • बाजवा बोले- तालिबान की मदद करेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने शनिवार को ब्रिटिश विदेश सचिव डॉमिनिक रैब से कहा कि इस्लामाबाद पड़ोसी देश अफगानिस्तान में एक समावेशी प्रशासन बनाने के लिए तालिबान की 'सहायता' करेगा. जनरल बाजवा ने रैब के साथ अपनी बैठक में आपसी हित, क्षेत्रीय सुरक्षा और अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति के मुद्दों पर चर्चा की.

पाकिस्तान ऑब्जर्वर ने बताया कि जनरल बाजवा ने बैठक में कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के लिए लड़ना जारी रखेगा, साथ ही एक समावेशी प्रशासन के गठन में सहायता करेगा. जनरल बाजवा की टिप्पणी तब आई है, जब पाकिस्तान के खुफिया प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद शनिवार को काबुल पहुंचे हैं.

तालिबान ने अफगानिस्तान में एक नई सरकार के गठन को अगले सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया है क्योंकि कट्टर संगठन अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए स्वीकार्य व्यापक और समावेशी सरकार को आकार देने के लिए संघर्ष कर रहा है. यह दूसरी बार है जब तालिबान ने अमेरिका समर्थित अफगानिस्तान सरकार को गिराने के बाद से सरकार गठन में देरी की है. इससे पहले, शुक्रवार को अपने सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के नेतृत्व में नई सरकार के गठन की घोषणा करने की उम्मीद थी.

ब्रिटेन के विदेश सचिव रैब गुरुवार को देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करने पाकिस्तान पहुंचे थे. रिपोर्ट में कहा गया है, "दोनों पक्ष रक्षा, प्रशिक्षण और आतंकवाद विरोधी क्षेत्रों में सहयोग के रास्ते तलाशने के लिए सहमत हैं.'' उन्होंने कहा, "ब्रिटेन-पाकिस्तान संबंधों का आधार बहुत मजबूत है और यूके इसे अगले स्तर पर ले जाने की इच्छा रखता है. अफगानिस्तान के भविष्य में भी हमारा बहुत स्पष्ट और साझा हित है. हम तालिबान को उनके कार्यों से आंकेंगे, उसके शब्दों से नहीं."

फैज हमीद बोले- सबकुछ ठीक हो जाएगा
वहीं, अफगानिस्तान में सरकार को अंतिम रूप देने के तालिबान के प्रयासों के बीच अघोषित दौरे पर काबुल पहुंचे पाकिस्तान के खुफिया प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद ने शनिवार को विश्वास व्यक्त किया कि युद्ध से थके हुए देश में सब ठीक हो जाएगा. पाकिस्तान के ऑब्जर्वर अखबार ने बताया कि इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के डायरेक्टर जनरल लेफ्टिनेंट जनरल हमीद के नेतृत्व में वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल आने वाली तालिबान सरकार के साथ चर्चा करने के लिए काबुल पहुंचा.

इमरान बोले- दुनिया को अफगानिस्तान संग जुड़ना चाहिए
इसके अलावा, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को कहा कि दुनिया को मानवीय जरूरतों को पूरा करने और युद्धग्रस्त देश में शरणार्थी संकट को रोकने के लिए आर्थिक स्थिरता प्रदान करने के लिए अफगानिस्तान के साथ जुड़ना चाहिए. पाक प्रधानमंत्री खान ने यूनाइटेड नेशन के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ टेलीफोन पर बात की और दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति पर विशेष ध्यान देने के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें