scorecardresearch
 

पाकिस्तान ने ‘हत्फ 9’ मिसाइल का परीक्षण किया, मारक क्षमता 60 किलोमीटर

पाकिस्तान जमीन से जमीन पर वार कर सकने वाली कम दूरी की मिसाइल हत्फ 9 का सफल परीक्षण कर लिया है. यह मिसाइल 60 किलोमिटर तक वार कर सकता है और इसकी जद में भारत का कुछ हिस्सा आएगा. ये मिसाइल हवा में ही वार करने में सक्षम है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

पाकिस्तान ने गुरुवार को सतह से सतह पर कम दूरी तक मार करने वाली ‘हत्फ 9’ मिसाइल का सफल परीक्षण किया. इसकी मारक क्षमता 60 किलोमीटर है और इसकी पहुंच भारत के कुछ हिस्सों तक हो सकती है. सेना ने कहा कि परीक्षण की गई मिसाइल को ‘नस्र’ नाम से भी जाना जाता है. अत्याधुनिक मल्टी ट्यूब लांचर से ‘साल्वो मोड’ के साथ लगातार चार मिसाइलें दागी गईं.

हत्फ तुरंत कार्रवाई प्रणाली, अचूक निशाना लगाने और खतरे की स्थिति में पूर्ण प्रतिरोध उपलब्ध कराने की क्षमता से लैस है.

प्रक्षेपण स्थल से ‘ज्वांइट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी’ के अध्यक्ष जनरल रशद महसूद ने वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को पाकिस्तान की निरोधक क्षमता में एक और उपलब्धि हासिल करने के लिए मुबारकबाद दी.

उन्होंने हथियार प्रणाली के सफल प्रक्षेपण को संभव बनाने से संबंधित सभी लोगों के पेशेवर गुणों की सराहना की.

महमूद ने देश की रक्षा करने की ‘स्ट्रेटेजिक कमांड’ और ‘कंट्रोल सिस्टम’ तथा पाकिस्तानी सैन्य बलों की क्षमता पर अपना पूरा भरोसा जताया.

मिसाइल के सफल परीक्षण की पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भी सराहना की है.

मिसाइल का परीक्षण करते वक्त ज्वांइट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी, स्ट्रेटेजिक प्लान डिवीजन, लेफ्टिनेंट जनरल जुबैर महमूद हैयात, कमांडर आर्मी स्ट्रेटेजिक कमांड लेफ्टिनेंट जनरल उबैद उल्लाह खान सहित कई अन्य बड़ी हस्तियां मौजूद थीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें