scorecardresearch
 

आतंकी संगठन ISIS के खिलाफ बराक ओबामा मांगेंगे नरेंद्र मोदी से मदद

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पीएम नरेंद्र मोदी से आईएसआईएस के खिलाफ जंग में मदद मांग सकते हैं. यह खबर पीटीआई ने दी है.

X
बराक ओबामा और नरेंद्र मोदी बराक ओबामा और नरेंद्र मोदी

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पीएम नरेंद्र मोदी से आईएसआईएस के खिलाफ जंग में मदद मांग सकते हैं. यह खबर पीटीआई ने दी है. दोनों नेताओं की 29 सितंबर को वाशिंगटन में मुलाकात होने वाली है और माना जा रहा है कि इस मुलाकात में ओबामा इस मुद्दे पर मोदी से बात कर सकते हैं.

दरअसल ओबामा इन दिनों अन्य देशों को इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और द लेवांट (ISIL) या द इस्लामिक स्टेट (IS) के खिलाफ लामबंद कर रहे हैं. इस मिशन में उन्हें अब तक 40 देशों का समर्थन मिला है.

हालांकि ओबामा पहले ही साफ कर चुके है कि यह कोई सैन्य संधि नहीं है. सभी देश अपने-अपने तरीके से योगदान दे सकते हैं. गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी 29 सितंबर को बराक ओबामा के साथ व्हाइट हाउस में मुलाकात करेंगे. अगले दिन सुबह ओवल ऑफिस में दोनों नेताओं की आधिकारिक मीटिंग होगी, जहां पर ISIS के मु्द्दे पर चर्चा होना लगभग तय है.

मोदी-ओबामा मुलाकात से जुड़े अधिकारियों ने माना कि दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान आईएसआईएस पर चर्चा होगी. इस दौरान मध्य-पू्र्व एशिया के ताजा हालातों का भी जायजा लिया जाएगा.

हालांकि इस मुलाकात पर व्हाइट हाउस ने कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. सुरक्षा मामलों के प्रवक्ता कैटलिन हेडन ने कहा, 'हम पहले ही साफ कर चुके हैं कि इस मुद्दे पर हर देश को रोल अदा करना होगा. फिलहाल मोदी के अमेरिकी दौरे के एजेंडे पर हम ज्यादा कुछ नहीं कह सकते.'

आपको बता दें कि ISIS के आतंकियों ने अब तक दो अमेरिकी पत्रकार और सीरिया में 1 ब्रिटिश नागरिक की हत्या की है. इन वारदातों के बाद से ही अमेरिका और अन्य देशों के बीच हवाई हमलों का समझौता हुआ.

गौरतलब है कि सोमवार को सीरिया में कट्टरपंथी तत्वों के खिलाफ अमेरिका व उसके सहयोगी देशों ने हवाई हमले किए. हमले में पांच देश- बहरीन, जॉर्डन, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और कतर ने हिस्सा लिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें