scorecardresearch
 

ईरान में ब्रिटेन के राजदूत गिरफ्तार, कुछ देर बाद छोड़ा

ब्रिटिश सरकार ने दावा किया है कि उसके राजदूत रॉब मैकायर को ईरान ने हिरासत में लिया. दूसरी ओर ईरान ने आरोप लगाया है कि मैकायर विरोध प्रदर्शन में शामिल थे, इसलिए उन्हें हिरासत में लिया गया.

ईरान के पुलिसकर्मी (ANI) ईरान के पुलिसकर्मी (ANI)

  • यूक्रेनी विमान हादसे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
  • विरोध प्रदर्शन में शामिल थे राजदूत रॉब मैकायर

ईरान में ब्रिटेन के राजदूत रॉब मैकायर को विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के कारण कुछ घंटे के लिए गिरफ्तार कर लिया गया. बाद में ईरानी पुलिस ने उन्हें छोड़ दिया. ईरान ने आरोप लगाया है कि मैकायर विरोध प्रदर्शन में शामिल थे. ब्रिटिश सरकार ने इस मामले पर नाराजगी जाहिर की है. ब्रिटेन के विदेश सचिव डोमिनिक रॉब ने कहा कि तेहरान में बिना किसी वजह के हमारे राजदूत को हिरासत में लिया गया,  जो अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन है.

रिपोर्ट के मुताबिक तेहरान में अमीर कबीर यूनिवर्सिटी के बाहर सैकड़ों की संख्या में छात्र यूक्रेन विमान हादसे के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. इसमें रॉब मैकायर भी शामिल थे. प्रदर्शनकारियों की मांग थी कि ईरानी सरकार विमान हादसे के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करे. विरोध प्रदर्शन तेज होने पर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग भी किया.

ब्रिटेन के राजदूत रॉब मैकायर पर ईरानी पुलिस ने आरोप लगाया है कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों को भड़काया. लिहाजा विरोध प्रदर्शन तेज हो गया और पुलिस को इसे नियंत्रण में लेने के लिए मशक्कत करनी पड़ी. इस दौरान राजदूत को कुछ घंटे के लिए गिरफ्तार किया गया लेकिन बाद में उन्हें छोड़ दिया गया. इस घटना पर ब्रिटिश सरकार ने गंभीर नाराजगी जताई  है.

ईरान ने शनिवार को स्वीकार किया कि उसने ही तेहरान के बाहरी इलाके में यूक्रेन के विमान को भूलवश मार गिराया था. ईरान ने इसे 'मानवीय भूल' कहा है. विमान में 176 लोग सवार थे. ईरान ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. तेहरान स्थित प्रेस टीवी के मुताबिक, एक बयान में ईरान के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा कि बुधवार को दुर्घटना के समय सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया था. इस दौरान यूक्रेनी विमान भूल से मार दिया गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें