scorecardresearch
 

अमेरिका में टिकटॉक-वीचैट पर बैन का फैसला वापस, जो बाइडेन ने पलटा ट्रंप का आदेश

अमेरिका में टिकटॉक, वीचैट और अन्य 8 एप्लीकेशन पर बैन लगाने वाले डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन वाले फैसलों पर रोक लगा दी गई है. अब जो बाइडेन प्रशासन द्वारा एक नया आदेश जारी किया गया है, जिसके तहत इन एप्स को लेकर जांच की जाएगी.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Photo: Twitter Profile) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Photo: Twitter Profile)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टिकटॉक, वीचैट पर रोक लगाने वाला आदेश वापस
  • सुरक्षा के खतरे के दावे की होगी जांच

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को एक अहम फैसला लिया है. अमेरिका में टिकटॉक, वीचैट और अन्य 8 एप्लिकेशन पर बैन लगाने वाले डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के फैसलों पर रोक लगा दी गई है. 

अब जो बाइडेन प्रशासन द्वारा एक नया आदेश जारी किया गया है, जिसके तहत इन एप्स को लेकर जांच की जाएगी. साथ ही ये निष्कर्ष निकाला जाएगा कि क्या इन मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए अमेरिका की सुरक्षा को खतरा है या नहीं. 

जो बाइडेन प्रशासन द्वारा कहा गया है कि हमारी सरकार लोगों को ऑनलाइन सुरक्षा का माहौल देना चाहती है, हम ग्लोबल डिजिटल इकोनॉमी का समर्थन करते हैं. ऐसे में इस फैसले को वापस लिया गया है और नए सिरे से चीज़ों को देखा जाएगा. 

आपको बता दें कि कोरोना संकट की शुरुआत में दुनियाभर में चीन का विरोध हुआ था, इसी दौरान चीनी एप्लिकेशन के जरिए डाटा चोरी की बातें भी सामने आई थीं. तब डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने टिकटॉक, वीचैट जैसे एप्स पर बैन लगाने की बात कही थी. 

हालांकि, इस आदेश के खिलाफ अमेरिकी कोर्ट में याचिकाएं दायर की गई थी. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन की ओर से टिकटॉक, वीचैट जैसे एप्स के नए डाउनलोड पर रोक लगाई गई थी. यानी जो पुराने डाउनलोडड एप हैं वो काम करेंगे, लेकिन कोई नया व्यक्ति डाउनलोड नहीं कर पाएगा. 

आपको बता दें कि पिछले साल भारत ने भी चीनी एप टिकटॉक, वीचैट एप पर बैन लगा दिया था. भारत की ओर से करीब 100 चाइनीज़ एप पर बैन लगाया गया था और डाटा चोरी को बड़ा मसला बताया गया था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें