scorecardresearch
 

अमेरिका: 9/11 की याद में बने मेमोरियल से छेड़छाड़, स्प्रे कर लिख दिया ‘Taliban’

अमेरिका में साल 2001 में हुए आतंकी हमले को 20 साल हो गए हैं. साउथ कैरोलिना में बने एक मेमोरियल के साथ बीते रविवार को छेड़छाड़ की गई. इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर चर्चा में हैं.

मेमोरियल पर लिख दिया गया तालिबान (Photo credit: Upstate Granite Solutions) मेमोरियल पर लिख दिया गया तालिबान (Photo credit: Upstate Granite Solutions)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमेरिका में मेमोरियल के साथ छेड़छाड़
  • स्प्रे कर लिख दिया गया तालिबान

अमेरिका (America) के साउथ कैरोलिना इलाके में 9/11 हमले की बरसी के मौके पर बनाए गए एक मेमोरियल के साथ अज्ञात लोगों ने छेड़छाड़ की है. यहां जो मॉन्यूमेंट बनाया गया, उसपर कुछ शरारती तत्वों ने स्प्रे से ‘Taliban’ लिख दिया.

न्यूयॉर्क (New york) में 2001 में हुए आतंकी हमले को इसी 11 सितंबर को 20 साल पूरे हुए हैं और यही साल है जब अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को वापस बुलाया है. ऐसे में अमेरिका के अलग-अलग इलाकों में बने मेमोरियल पर 9/11 हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी जा रही है. 

साउथ कैरोलिना में बने इस मेमोरियल के आसपास 1000 अमेरिकी झंडे लगाए गए थे, साथ ही दो बड़े टावर खड़े किए गए थे. यहां पर ही लोग अपनी ओर से श्रद्धांजलि दे रहे थे. लेकिन किसी ने रविवार को ये हरकत की और दो जगह तालिबान लिख दिया. 

गौरतलब है कि साल 2001 में अलकायदा द्वारा अमेरिका के न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमला किया गया था. दो विमानों ने टावर के दो ट्विन टावर पर हमला कर दिया था, इस आतंकी हमले में 3 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी.  

अमेरिका के लिए इस बार की बरसी इसलिए भी खास थी क्योंकि इसी साल अमेरिका ने अफगानिस्तान से वापसी की है. 2001 में आतंकी हमले के बाद ओसामा बिन लादेन को मारने के इरादे से अमेरिका ने अफगानिस्तान में एंट्री ली थी, करीब 20 साल की जंग के बाद वो वापस आया है. 

अब अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान का कब्जा हो गया है, अमेरिका लंबे वक्त से तालिबान से बात कर रहा था और वापसी की कोशिशों में लगा हुआ था. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें