scorecardresearch
 

अमेरिका ने माना- आर्मी का था गजनी में क्रैश हुआ विमान, तालिबान का दावा खारिज

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने दावा किया था कि गजनी प्रांत में एक अमेरिकी वायुसेना का विमान क्रैश हो गया है. उन्होंने दावा किया था कि इस विमान को तालिबानी लड़ाकों ने मार गिराया है. तालिबान ने कहा था कि इस क्रैश में अमेरिकी सैन्य दल के कई सदस्य मारे गए थे.

गजनी में US आर्मी का दुर्घटनाग्रस्त विमान (फोटो- एपी) गजनी में US आर्मी का दुर्घटनाग्रस्त विमान (फोटो- एपी)

  • सोमवार को गजनी में क्रैश हुआ था विमान
  • तालिबान के दावे को US ने किया खारिज

अमेरिकी रक्षा विभाग ने इस बात की पुष्टि की है कि अफगानिस्तान के गजनी में क्रैश हुआ विमान अमेरिकी सेना का था. हालांकि, यूएस आर्मी ने इस दावे को खारिज कर दिया है कि तालिबान ने इस विमान को मार गिराया था.

अफगानिस्तान यूएस फोर्सेज के प्रवक्ता कर्नल सोनी लेगेट ने एक बयान जारी कर कहा कि क्रैश हुआ विमान अमेरिकी बम-वर्षक E-11A था. ये सैन्य विमान एक तरह का जेट है, इस विमान से अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में हवाई संचार की व्यवस्था करती है.

दुश्मन के हमले से नहीं हुआ क्रैश

कर्नल सोनी लेगेट ने कहा, "अभी क्रैश की वजह की जांच की जा रही है, लेकिन अब तक इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि दुश्मन के हमले की वजह से विमान क्रैश हुआ है." समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक कर्नल सोनी लेगेट ने क्रैश की वजह से हुए हताहतों की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी. उन्होंने कहा कि इस क्रैश की जांच की जा रही है और नये तथ्य सामने आने पर इसे मीडिया के साथ साझा किया जाएगा.

पढ़ें: तालिबान का दावा- US का था अफगानिस्तान में क्रैश हुआ विमान, अमेरिका ने किया इनकार 

तालिबान ने किया था दावा

बता दें कि तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने दावा किया था कि गजनी प्रांत में एक अमेरिकी वायुसेना का विमान क्रैश हो गया है. उन्होंने दावा किया था कि इस विमान को तालिबानी लड़ाकों ने मार गिराया है. तालिबान ने कहा था कि इस क्रैश में अमेरिकी सैन्य दल के कई सदस्य मारे गए थे.

पढ़ें: Coronavirus in Delhi: दिल्ली में भी कोरोना की दस्तक! RML में 3 संदिग्ध मरीज भर्ती

पूर्वी गजनी प्रांत में सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 1.10 बजे यह घटना हुई थी. जिस इलाके में विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, वह तालिबान के नियंत्रण में है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें