scorecardresearch
 

बिल क्लिंटन कर रहे हैं ओबामा के लिए प्रचार

तूफान सैंडी से निपटने की तैयारियों की कमान संभालने के चलते अपने चुनाव प्रचार अभियान को बीच में ही रोकने वाले राष्ट्रपति बराक ओबामा ने करिश्माई नेता बिल क्लिंटन को अपने चुनाव प्रचार अभियान की कमान सौंप दी है.

बराक ओबामा व बिल क्लिंटन बराक ओबामा व बिल क्लिंटन

तूफान सैंडी से निपटने की तैयारियों की कमान संभालने के चलते अपने चुनाव प्रचार अभियान को बीच में ही रोकने वाले राष्ट्रपति बराक ओबामा ने करिश्माई नेता बिल क्लिंटन को अपने चुनाव प्रचार अभियान की कमान सौंप दी है.

अगला एक सप्ताह ओबामा के लिए काफी महत्वपूर्ण है. देश में 6 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहे हैं और ओबामा फिर से मैदान में हैं. चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों की मानें तो ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि ओबामा और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी में कांटे का मुकाबला होने वाला है.

लेकिन इसी बीच तूफान सैंडी के देश के पूर्वी तटीय हिस्से पर दस्तक देने के चलते ओबामा को देश पर आयी आपदा से निपटने की तैयारियों में जुटना पड़ा है और उन्होंने प्रचार के मोर्चे पर क्लिंटन को भेजने का फैसला किया है.

बिल क्लिंटन मिनिसोटा में कई जगहों पर चुनावी रैलियां करेंगे और इस चुनाव के जरिए पेश दो विकल्पों को लेकर जनता से चर्चा करेंगे. एक विकल्प राष्ट्रपति ओबामा की दूरदृष्टि के साथ भविष्य की ओर बढ़ना है जहां एक ऐसी अर्थव्यवस्था का सपना लेकर वह चल रहे हैं जो अडिग होगी. दूसरा विकल्प विफल आर्थिक नीतियों के साथ पुराने रास्ते पर लौटना है जहां देश की अर्थव्यवस्था बदहाल हो चुकी है और उसका खामियाजा मध्यम वर्ग को भुगतना पड़ा है.

इसके बाद क्लिंटन कोलोराडो में लोगों को संबोधित करेगे. ओबामा के प्रचार अभियान दल ने यह जानकारी दी. क्लिंटन ने फ्लोरिडा और ओहायो में रैलियों को संबोधित किया था जहां उन्होंने रोमनी को आड़े हाथ लिया.

बिल क्लिंटन ने कहा, ‘यहां मैं यह कहना चाहता हूं कि यह चुनाव इसी बात का फैसला करने के बारे में है. मैं बराक ओबामा का समर्थन इसलिए करता हूं कि उनके पास अपने प्रतिद्वंद्वी रोमनी के मुकाबले एक बेहतर रोजगार योजना, बेहतर रोजगार रिकार्ड, बेहतर बजट योजना, बेहतर शिक्षा योजना और बेहतर स्वास्थ्य योजना है.’

उप राष्ट्रपति जो बाइडेन तथा प्रथम महिला मिशेल ओबामा भी लगातार चुनाव प्रचार में जुटे हैं और ओबामा अब सैंडी से निपटने की तैयारियों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

ओबामा पहले ही कह चुके हैं, ‘चुनाव तो अगले सप्ताह अपने आप हो जाएंगे. अभी, हमारी शीर्ष प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि हम लोगों की जान बचा सकें, यह सुनिश्चित करें कि हमारी राहत और बचाव टीमें सही समय पर जा रही हैं, लोगों को भोजन मिल रहा है, पानी मिल रहा है, आसरा मिल रहा है.’

मिशेल ने आयोवा में एक रैली में कहा, ‘उन्होंने (ओबामा) इस समय तूफान को अपनी प्राथमिकता बना लिया है. चुनाव प्रचार के इन अंतिम महत्वपूर्ण दिनों में भी वह अमेरिकी लोगों की सुरक्षा और सलामती के लिए कदम उठा रहे हैं.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें