scorecardresearch
 

हवा में था विमान, धू-धू कर जलने लगा इंजन, पायलट ने यूं बचाईं जानें

हवा में उड़ता एक विमान पक्षियों के झुंड से टकरा गया. पक्षियों से टकराने के बाद विमान के इंजन में आग लग गई. विमान की विंडस्क्रीन खून के छींटो और पक्षियों के पंख से ढक गई, जिससे पायलट को दिखना बंद हो गया.

X
फोटो क्रेडिट: TACGAirSafety/CEN फोटो क्रेडिट: TACGAirSafety/CEN
स्टोरी हाइलाइट्स
  • विमान पक्षियों के झुंड से टकरा गया
  • टकराने के बाद विमान के इंजन में आग लग गई
  • विमान की विंडस्क्रीन खून के छींटो से ढक गई

Plane Collided With Birds: इटली में हवा में उड़ता एक विमान पक्षियों के झुंड से टकरा गया. पक्षियों से टकराने के बाद विमान के इंजन में आग लग गई. विमान की विंडस्क्रीन खून के छींटो और पक्षियों के पंख से ढक गई, जिससे पायलट को दिखना बंद हो गया. आइए जानते हैं फिर क्या हुआ..? 

दरअसल, ये मामला इटली के Bologna Airport का है, जहां लैंडिंग से ठीक पहले रायनएयर जेट (Ryanair Jet) की बगुलों के झुंड से हवा में ही टक्कर हो गई. जिसके चलते विमान के एक इंजन में आग लग गई. टक्कर के बाद बगुलों के खून और उनके पंखों से विमान की विंडस्क्रीन ढक गई. 

विमान को सुरक्षित उतारने में कामयाब रहे पायलट 

'डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक, रायनएयर बोइंग 737-800 विमान लंदन से यात्रियों को लेकर रवाना हुआ था. विमान इटली के एयरपोर्ट के रनवे पर पहुंच ही रहा था कि तभी वह पक्षियों के एक झुंड से टकरा गया. कुछ बगुले विमान की विंडस्क्रीन से टकरा गए और खून के छींटो से खिड़की ढक गई. एक इंजन में आग भी लग गई और इंजन गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया. 

फोटो: TACGAirSafety/CEN

हालांकि, पायलट ने बड़ी ही सूझबूझ से विमान को लैंड करा लिया. पायलट विमान को सुरक्षित उतारने में कामयाब रहे और उसमें सवार किसी भी यात्री कोई नुकसान नहीं होने दिया. इस घटना का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें हवा में उड़ते विमान के इंजन से आग की लपटें निकलती दिखाई दे रही हैं. 

तस्वीरों में देखा जा सकता है कि कैसे बगुले के झुंड से दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद विमान की विंडशील्ड खून से सनी हुई थी. विमान के कई हिस्सों में पक्षियों के पंख फंसे हुए थे. इंजन में भी कई पक्षी घुस गए थे. हालांकि, अंत में पायलट की सूझबूझ से एक बड़ा विमान हादसा टल गया. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें