scorecardresearch
 

North Korea Bans Tight Pants: इस देश में टाइट पैंट और मॉडर्न हेयरकट पर बैन!

नॉर्थ कोरिया में इससे पहले 11 दिन तक हंसने पर बैन लगा था, वहीं ब्‍लैक कोट पहनने पर भी बैन लगाया गया था. अप्रैल में लोगों के मोबाइल की भी जांच हुई थी.

X
नॉर्थ कोरिया में जारी हुआ नया फरमान (प्रतीकात्‍मक फोटो/गेटी) नॉर्थ कोरिया में जारी हुआ नया फरमान (प्रतीकात्‍मक फोटो/गेटी)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नॉर्थ कोरिया में हंसने पर भी लगा था बैन
  • ब्‍लैक कोट पहनने पर भी लगा चुका है बैन

नॉर्थ कोरिया (North Korea) में एक बार फिर से गजब फरमान जारी हुआ है. इस देश में टाइट पैंट (Tight Pant) पहनने और आधुनिक हेयरकट (Trendy Haircuts) पर बैन लगा दिया गया है.

दरअसल, किम जोंग उन (Kim Jong-un) के शासन वाले नॉर्थ कोरिया का मानना है कि विदेशी पॉप कल्‍चर का प्रभाव पड़ रहा है. इस कारण ये कदम उठाया गया है. वहीं, पिछले महीने तो लोगों के मोबाइल की औचक जांच भी की गई थी. 

सोशलिस्‍ट पेट्रियोटिक यूथ लीग (Socialist Patriotic Youth League ) ने एक कैंपेन की शुरुआत की है. जिसमें कहा गया है कि नॉर्थ कोरिया में रहने वाले लोगों के लिए 'कपड़े पहनने का तरीका' और 'बाल' सामाजिक जीवन के लिए महत्‍वपूर्ण तत्‍व है. इसका पालन करना होगा. 

नॉर्थ कोरिया में लोगों के मोबाइल की हुई जांच 
नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्‍योंगयांग (Pyongyang) में लोगों के मोबाइल की जांच हुई. जिसमें नॉर्थ कोरिया अथॉरिटी से जुड़े लोगों ने मोबाइल फोन की हिस्‍ट्री, मैसेज खंगाले. ये भी देखा गया कि क्‍या लोगों के मोबाइल में बैन म्‍यूजिक वीडियो फाइल्‍स तो नहीं है?  Daily NK की रिपोर्ट में कहा गया कि अप्रैल के मध्‍य में ऐसा शुरू हुआ था. 

प्‍योंगयांग मेडिकल यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले एक स्‍टूडेंट को 21 अप्रैल को जांच के दौरान रोका गया था. उसका फोन उससे लेकर 30 मिनट तक उससे पूछताछ की गई थी.

उसके मोबाइल में तब दक्षिण कोरिया का सॉन्‍ग मिला था. इसके बाद उसे यूनिवर्सिटी आने से बैन कर दिया गया, वहीं उसको हर दिन खुद की आलोचना करने वाला पत्र लिखने का दबाव डाला गया. अब इस स्‍टूडेंट का केस कोर्ट को सौंप दिया गया है. जिस पर जांच चल रही है. 

महिलाओं को लिया हिरासत में 
'मिरर' की रिपोर्ट के मुताबिक, एक वीडियो भी सामने आया जिसमें 20 से 30 साल की उम्र के बीच की महिलाओं को टाइट लेगिंग्‍स  (Tight Leggings) और बाल डाई किए हुए थे. इस फुटेज में बैकग्राउंड में कहा जा रहा है कि महिलाओं ने 'अभद्र कपड़े' पहने थे और ये 'पूंजीवादी अपराधी' हैं. 

वहीं, वीडियो में ये भी दावा किया गया है कि जो भी नॉर्थ कोरिया के फैशन संबंधी नियमों का उल्‍लंघन करेंगे,  उन्‍हें हिरासत में लिया जाएगा, पीटा जाएगा और जेल भी भेजा जाएगा. वहीं इन लोगों को पत्र लिखकर माफी मांगनी होगी और ये भी कहना होगा कि वो आगे ऐसी गलती नहीं करेंगे. 

लोगों को दी गई थी चेतावनी 
नॉर्थ कोरिया में टाइट पैंट, बालों में डाई और फेशियल पियर्सिंग बैन हैं. पिछले महीने हमग्‍योंग प्रोविंस (Hamgyong province) में लोगों को नॉर्थ कोरिया का फैशन फॉलो करने की चेतावनी दी गई थी. 

Daily NK की रिपोर्ट में ये भी बताया गया था कि Socialist Patriotic Youth League के सदस्‍य हर शहर में निरीक्षण करेंगे और देखेंगे कि नियमों को पालना हो रहा है या नहीं. इसके बाद से ही कई युवक और युवतियों को रोका जा रहा है और उनकी सड़क पर जांच हो रही है. उनके कपड़े तो देखे ही जा रहे हैं, वहीं उनसे ये भी पूछा जा रहा है कि वे कौन म्‍यूजिक और वीडियो देख-सुन रहे हैं. 

किम जोंग उन हुए थे नाराज 
मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल की शुरुआत में नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन ने पॉप कल्‍चर के बढ़ते प्रचलन के कारण नाराज बताए गए थे. यहां तक कि विदेशी कपड़ों पर भी नाराजगी जताई गई थी. हालांकि किम खुद खुद स्‍पोर्टिंग लैदर जैकेट पहनते हैं. 

पहले भी लगे हैं कई बैन 
इससे पहले नॉर्थ कोरिया में पिछले साल 11 दिनों तक हंसने, शॉपिंग पर जाने और शराब पीने पर पाबंदी लगा दी थी, किम जोंग उन ने ये पाबंदी अपने पिता की निधन की 10वीं बरसी के कारण लगाई थी. वहीं नॉर्थ कोरिया में ब्‍लैक कोट पहनने पर भी पिछले साल बैन लगा था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें